हल्दी के औषधीय प्रयोग एवम् फायदे

हल्दी के औषधीय फायदे - haldi ke fayde in hindi


इस लेख में हल्दी के औषधीय प्रयोग, एवम् फायदे का वर्णन करने जा रहे हैं । हल्दी का औषधीय प्रयोग हमारे रसोई में बहुत पुराने समय से होता आया है । मसालो में हल्दी का विशेष स्थान है । हल्दी के औषधीय फायदे - haldi ke aushdhiye fayde बहुत से हैं । सौन्दर्य प्रसाधनों में हल्दी का खास प्रयोग होता है । बिना हल्दी के भी मांगलिक कार्य पूरे नही होता है ।

कच्ची हल्दी खाने से रोग प्रतिरोधक छमता में फायदे होते है । यह कफ, पित का नाश करती है ।

सामान्यता हल्दी के पौधे  2 से 3 फिट ऊँचे होते हैं, हल्दी के पत्ते कुछ केले से मिलते जुलते  हैं । आकार मे केले से छोटे होते हैं । हल्दी के फूल पीले रंग के होते है । जमीन के अंदर इसके कन्द पीले रंग के होते है । कंदो को उबाल कर सुखा लेते हैं । इसे ही हल्दी के रूप मे प्रयोग किया जाता है ।


haldi doodh ke fayde in hindi
Haldi 

हल्दी दूध के फायदे- haldi doodh ke fayde in hindi


हल्दी दूध में मिलाकर पीने से हल्दी के औषधीय फायदे है । अक्सर पुराने लोग हमेशा हल्दी दूध पीने की सलाह देते हैं । हल्दी दूध, लगातार पीने से रक्त संचार अच्छा होता है, व रोग प्रतिरोधक छमता बड़ जाती है । यदि किसी को  किसी भी कारण से सूजन हो गई हो तो तो हल्दी पानी पीने से फायदे होते है ।

हल्दी दूध बनाने की विधि:


इसे बनाना बहुत ही आसान होता हैं जैसे आप दूध में बॉर्नविटा मिलाकर पीते हैं, ठीक उसी तरह आप एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके अलावा आप स्वाद को बढ़ाने के लिए सैफरन या दालचीनी को भी ड़ाल सकते हैं। आप अच्छे स्वास्थ के लिए रोजाना रात को सोने से पहले दूध जरुर पिए ।


हल्दी का उपयोग कैसे करें-haldi ka upyog kaise kare?


1. हल्दी दूध प्राकृतिक रूप से  लिवर से टॉक्सिन बाहर करता हैं। जब लिवर से टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं तब लिवर सुचारू रूप से काम करने लगता हैं । इसलिए प्रतिदिन रात को हल्दी का दूध पीने से स्वास्थ अच्छा रहता हैं ।

2. हल्दी का दूध पाचन के लिए अच्छा उपाय हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप टोन्ड दूध का ही प्रयोग करें क्योंकि अधिक फैट वाला दूध पचने में समय ले सकता है

3. प्रतिदिन सुबह शाम दो बार हल्दी दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। क्योंकि हल्दी दूध दोनों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती हैं । इस लिए रोजाना हल्दी का दूध में पीने की आदत बना लें

4. हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता हैं जो एंटी इंफ्लेमेट्री गुण का होता हैं। हल्दी वाला दूध पीने से जोड़ो की सूजन कम हो जाती हैं और मांसपेशियों की ऐंठन को भी कम करता हैं ।

5. हल्दी एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं इसलिए ये सिर दर्द में तुरंत आराम दिलाता हैं। इसलिए दवा का सेवन करने की जगह आप गरम हल्दी दूध का उपयोग करे तो ज्यादा उत्तम होगा ।

6. हल्दी में एंटीस्पैसमोडिक गुण भी होता हैं । इसका यह गुण  मांसपेशियों की ऐंठन को भी खत्म कर देता हैं। अगर आप मासिक धर्म के दो हफ्ते पहले से गरम हल्दी दूध का सेवन करें तो मासिक धर्म में कम ऐंठन होगी।

7. हल्दी में करक्यूमिन नमक तत्व होने के कारण यह कैंसर को रोक सकता हैं। इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करें है । इसलिये हल्दी दूध पीने से ये कैंसर जैसी खतरनाक रोग  से बचा सकता है

8. haldi ke fayde for skin in hindi - हर लड़की की इच्छा होती है कि उसकी त्वचा सुंदर हो। इसलिए हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे स्क्रब के रूप में अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके बाद तुरंत गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। यह तरीका आपके चेहरे की त्वचा को स्वस्थ, मुंहासों को दूर कर चमकदार बनाता है ।

9.  प्राचीन समय में लोग सोने से पहले हल्दी दूध -haldi doodh पिया करते थे । क्योंकि हल्दी में एक ऐसा तत्व होता हैं जिससे अच्छी नींद आती हैं। जिन लोगों को रात में ना सोने की समस्या हो वो इस उपचार को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है ।


हल्दी के प्रकार:


अलग अलग गुणों के हिसाब से हल्दी तीन प्रकार की होती है ।


1. यह सादी हल्दी मसालों के काम आती है, इसे दारू हल्दी कहते हैं ।

2. इसके पत्तों व कन्द में आम और कपूर की खुशबू आती है, इस लिए इसे आमा हल्दी कहते है ।

3. एक हल्दी बंगाली होती है, यह रंगने के काम आती है । इसेे जंगली हल्दी कहते है।

हल्दी के रसायनिक संघटन:



इसमे मुख्य घटक कुकुर्मिन नामक योगिक पाया जाता है । इसके अलावा इसमे 5 से 8 प्रतिशत तेल (जो की उड़ने वाला होता है ) टर्मरिक ऑयल तथा tarpinide पदार्थ होते हैं, इसके अलावा इसमे विटामिन A, प्रोटीन, खनिज पदार्थ, व carbohydrate होते हैं ।

हल्दी खाने से क्या फायदा है-haldi khane ke kya fayde he ?


1. गठिया  में हल्दी के फायदे - haldi ke fayde in hindi


दारू हल्दी की 10 से 20 ग्राम मात्रा का क्वाथ (कड़ा)  पीने से गठिया रोग मे आराम मिलता है ।

2. स्किन रोग में हल्दी पाउडर खाने से क्या फायदा? -  haldi powder khane ke fayde in hindi


  • हल्दी के चूर्ण को मक्खन में मिलाकर रोग ग्रस्थ भाग पर इसका लेप किया जाता है।

  • हल्दी खाज खुजली आदि व रक्त विकार में हल्दी के फायदे होते हैं । 3 से 5 ग्राम हल्दी चूर्ण को गोमूत्र के साथ दिन मे दो से तीन बार सेवन किया जाता है । 5 ग्राम हल्दी के साथ 2 ग्राम मिश्री मिला कर सुबह शाम खाने से भी लाभ होता है ।

यह भी जाने : Aloe vera ke gun, fayde tatha upyog

3. पेट दर्द में हल्दी  के फायदे - haldi  ke fayde in hindi


हल्दी की जड़ 10 ग्राम छाल को 250 ग्राम पानी मे उबाल कर गुड़ मिला कर पिलाने से पेट दर्द मे आराम मिलता है ।

4. डायरिया में हल्दी के औषधीय प्रयोग - haldi ke fayde in hindi


दारू हल्दी की जड़ की छाल और सौंठ बराबर मात्रा मे मिला कर चूर्ण बना ले, इसकी 2 से 5 ग्राम की मात्रा में दिन मे तीन बार फंकी देने से डायरिया मिटता है ।

5. प्रमेह( डिस्चार्ज) में शहद और हल्दी के फायदे - shahad aur haldi ke fayde in hindi


इसकी 2 से 5 ग्राम मात्रा को आँवले के रस व शहद के साथ मिला कर सेवन करने से सभी तरह का प्रमेह  ठीक हो जाता है ।


6. स्वेत प्रदर में हल्दी पाउडर के फायदे -haldi powder ke fayde


गुग्गुल का चूर्ण व हल्दी का चूर्ण बराबर मात्रा मे मिला कर 5 से 10 ग्राम  सुबह शाम देने से लाभ होता है । हल्दी के चूर्ण को दूध मे उबाल कर तथा गुड़ मिला कर सेवन करने से भी श्वेत प्रदर में लाभ होता है ।

7. ज्वर में हल्दी के औषधीय प्रयोग -haldi ke aushdhiye prayog


दारू हल्दी की जड़ का कड़वा सत्व मियादी बुखार उतरने के काम आता है । दारू हल्दी की जड़  के क्वाथ की 10 से 20 ग्राम मात्रा पिलाने से लगातार रहने वाला बुखार मे लाभ होता है व लिवर में होने वाली वृद्धि मे भी लाभ मिलता है ।

8. खांसी, जुकाम में हल्दी खाने के फायदे - haldi khane ke fayde


भुनी हुई हल्दी का एक - दो ग्राम चूर्ण शहद के साथ चाटने से खाँसी में लाभ होता है । जुकाम मे हल्दी को जला कर इसके धुँए को रात मे सूंघते हैं । धुआँ सूंघने के कुछ देर तक पानी नही पीते हैं, इससे जल्दी लाभ होता है ।

9. पायरिया, दाँत रोग में हल्दी के उपयोग - haldi ke upyog


हल्दी, सरसों का तेल सेंधा नामक थोड़ी मात्रा में मिलाकर  सुबह शाम मसूड़ो की मालिश करने से पायरिया तथा दांतों के सभी प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं ।


हल्दी खाने से क्या नुकसान है?

हल्दी खाने से उसके फायदों कि दृष्टि से देखा जाए तो इसके नुकसान न के बराबर है, अधिकता किसी भी चीज की बुरी हो सकती है, इस लिए हल्दी का सेवन भी उचित मात्रा में ही करना चाहिए । 

विशेष:

चहरे पर चमक के लिए हल्दी के फायदे -haldi ke fayde in hindi


चहरे यदि चमक चाहिये तो एक चम्मच बेसन में हल्दी और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाये दस मिनट बाद चेहरे को धो लीजिये। इससे चेहरे की चमक बढ़ जायेगी और आप को ताजगी का अहसास होगा।

सर्दी  के मौसम  फटी एड़ियों की समस्या बहुत रहती है । इससे छुटकारा पाने के नारियल तेल में हल्दी मिलाकर गाढ़ा लेप बनाकर फटी एड़ियों पर लगये, इससे आपको हल्दी के फायदे मिलते हैैं और आपकी एड़ियाँ भी ठीक हो जायेंगी । हल्दी से घाव भी  जल्दी भरते हैं  ।

हल्दी में antibacterial व antiseftic गुण पाये जाते हैं । जिससे चोट या घाव जल्दी भर जाते हैं । यह रक्त को साफ करती है। रक्त का संचार अच्छा करती है। रक्त को जमने नहीं देती है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देती है ।

इस लेख में हल्दी के औषधीय प्रयोग एवं फायदे - haldi ke fayde in hindi,  के बारे में वर्णन किया गया है । आशा करते हैं कि आप यह लेख अवश्य पसंद आया होगा ।
धन्यवाद ।