Tuesday, 7 August 2018

प्याज के गुण, फायदे व प्याज के रस के लाभ

प्याज के गुण, फायदे, प्याज के रस के लाभ ( pyaj ke rus ke fayde)



प्याज के फायदे व प्याज़ के रस ( pyaj ka rus) के लाभ बारे मे सभी लोग जानते है । प्याज व प्याज के रस के अनेक फायदे है । इसमेें अनेक पौशक तत्व पाये जाते हैं, जो कि शरीर के लिये आवश्यक होते है । प्याज़ का रस औषधीय कार्यों के लिए सदियों से प्रयोग होता रहा है । रंग के आधार पर प्याज ( pyaj ) की लाल व सफेद दो जातिया पाई जाती हैं । पूरे भारतवर्ष में प्याज़ का सब्जी में प्रयोग किया जाता है ।

इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स,केल्शियम, आयरन व विटामिन A, B, तथा C पाये जाते हैं । इसमें एक तेल भी पाया जाता है, जिसमें एलाइड, डाइसल्फाइड, प्रोपाइल आदि तत्व पाये जाते हैं । 


इसका वैज्ञानिक नाम allium sepa L.h  हैं । अंग्रेजी में इसे Onion कहते है । भारत मे अलग अलग स्टेट में अलग अलग नामो से जाना जाता है । जैसे:- पंजाबी में गंडा, गुजराती में कांदो, मराठी मे कोंन्दा, बंगाली मे पेंचाज व तेलगु मे निरूलि कहते हैं ।




प्याज़
Pyaj



प्याज के फायदे व गुण ( pyaj ke gun fayde):



प्याज ( pyaj ) पचने मे भारी, चरपरा, संवाद में मीठा थोड़ा कड़वा, होता है, ये स्वादिष्ट, वातनाशक बलवर्धक, होता है । लाल प्याज ठंडा पित्तनाशक, व अत्यन्त  निद्रकारक होता है । प्याज के बीज दाँत कृमि, व प्रमेह का नाश करते हैं । प्याज का रस अनेक रोगों मे काम आता है जैसे :- कफ रोग, नजला, रतोंधी, दांत के दर्द, कान की सूजन, पेट मे दर्द, अफारा, पथरी, अर्श, काम शक्ति आदि, प्याज मूत्र की  जलन को  भी शांत करता है । यह इम्युनिटी को बढ़ता है । प्याज का रस (pyaj ka ras) बालो के लिए भी उपयोगी है, यह सिर पर लगाने  से बाल  नही झड़ते ।


1. पेट के रोग में प्याज के रस के फायदे (Pyaj ke ras ke ayde):



  • प्याज का सेवन करने से भूख बढ़ जाती है लिवर मजबूत होता है । पित्त कंट्रोल होता है । इससे गैस व अफारा भी दूर होता है जिससे पेट के अनेक रोगों मे फायदा मिलता है । 

  • पित्त (acidity) की समस्या होने पर एक प्याज भून कर उसकाप्याज का रस निकाल लें, इस रस मे एक ग्राम नमक मिला कर पीने से अम्ल पित मे लाभ होता है ।

  • प्याज का रस 20 मिलीग्राम व 125 मिलीग्राम हींग व 1 ग्राम काल नामक मिला कर दिन मे तीन बार देने से बादी व अफारा खत्म हो जाता है ।

  • कच्चा प्याज खाने या प्याज का रस पीने से आंतों की क्रियाशीलता बड़ जाती है,पाचन ठीक से होता है । व पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है ।

  • प्याज का रस ( pyaj ka rus ) की एक चम्मच मात्रा 2-2 घंटे बाद देने से पेट के कीड़े मार जाते हैं । बच्चों को इसकी आधा चम्मच मात्रा काफी होती है ।

  • प्याज के रस में शहद मिला कर देने से पेट के छोटे कृमि मर जाते 



2. बाल झड़ने की समस्या में प्याज के रस फायदे ( Pyaj ke rus ke Fayde ):




प्याज का रस का प्रयोग करने से बाल झड़ने की समस्या से आराम मिल जाता है । इसके निम्न प्रयोग है


  • जिस जगह बाल झड़ें हो उस जगह पर काटा हुआ प्याज का टुकड़ा रगड़ने से बाल उग जाते हैं ।

  • प्याज के रस ( pyaj ka ras) को शहद मे मिला कर सिर ( जहां बाल झड़ें हों ) मे लगाने से  बाल झड़ना रुक जाते हैं। व नये बाल फिर से उगना शुरू हो जाते है

  • अगर दाद के कारण बाल झड़ गये हो तो इसके लिए इसके के रस मे पिसा काली मिर्च व थोड़ा नामक मिलाकर मालिश की जाती है ।


प्याज़
प्याज़



3. कान के दर्द व सूजन में प्याज के रस के फायदे ( Pyaj ke rus ke fayde ):



  • प्याज के स्वारस को गर्म करके कान मे 2 से 3 बूंदे डालने से कान के दर्द मे आराम मिलता है ।

  • प्याज के रस ( pyaj ka ras ) मे अलसी को पकाकर  छान कर इसकी 4 से 8 बूंदें कान मे डालने से कान की सूजन खत्म हो जाती है ।

  • सफेद प्याज को आग में दबाकर भुन जाने पर प्याज का रस निकाल कर कान में 2-2 बूंद डालने से कान मे मवाद आना बंद हो जाता है ।

  • कान मे अधिक तेज दर्द होने पर प्याज के रस में जरा सी अफीम मिलाकर कान मे डालने से कान का भयंकर दर्द ठीक हो जाता है ।


4. कफ रोग व दमा में प्याज के रस के फायदे ( Pyaj ke rus ke fayde):



  • छोटे बच्चों को जब कफ हो जाए तो प्याज के 5 से 10 मिली ग्राम रस मे शक्कर मिला कर बच्चों को देने से कफ ठीक हो जाता है ।

  • अगर शिशुओं की माताओं को एक नाग प्याज पानी में उबाल कर दिया जाये तो कफ रोग मे लाभ होता है ।कफ पतला होकर निकाल जाता है । अगर शरीर मे पित्त हो तो वह भी बाहर निकाल जाता है ।

  • प्याज का काड़ा बनाकर इसकी 50 से 60 ग्राम मात्रा सुबह शाम पिलाने से दमा मे लाभ मिलता है ।

5. आंखों में प्याज का रस के फायदे (pyaj ke Rus ke fayde):



  • प्याज को दबाकर निकाले रस मे थोड़ा सा नमक मिलाकर आंखों मे लगाने से रतोंधी मे लाभ होता है ।

  • सफेद प्याज के रस 10 मिलीग्राम व अदरक का रस 10 मिलीग्राम, शहद 50 मिलीग्राम, इन सभी को मिला कर  रोज 2-2 बूंद आंखों मे डालने से मोतियाबिंद ठीक हो जाता है । यह नुस्का स्वामी रामदेव जी द्वारा स्वानुभूत प्रयोग है ।



6. सिर की रूसी में प्याज़ के फायदे (Pyaj ke fayde ):



प्याज का रस ( pyaj ka ras) निकाल कर पूरे सिर में लगा ले, जब यह सूख जाए तो सिर धो लें । ये प्रक्रिया लगातार कुछ दिन करने से सिर से रूसी गायब हो जाती है ।


प्याज
Pyaj



7. सिर दर्द में प्याज़ के फायदे (Pyaj Ke Fayde ) :



  • प्याज का पेस्ट बनाकर पैर के तलुओं मे लगाने से सिरदर्द मे आराम मिल जाता है ।

  • लू लगने के कारण सिर दर्द होने पर प्याज को सूंघने भर से सिरदर्द ठीक हो जाता है ।


8. हैजे में प्याज के रस के फायदे (Pyaj ke rus ke fayde ):



  • प्याज का रस में चने का पानी बराबर मात्रा मे मिलाकर रोगी को पिलाने से फायदा होता है । 

  • 250 मिलीग्राम कपूर रोगी के मुह मे डालकर ऊपर से 10 ग्राम प्याज का रस देने से जटिल हैजा भी ठीक हो जाता है ।

  • हैजे के रोगी को प्याज का रस 15-15 मिनट बाद देने से लाभ होता है ।

  • 25 ग्राम प्याज व 6 नाग कालीमिर्च दोनो को मिलाकर खरल में पीस लें, फिर इसमे पानी मिलाकर जितना पी सके रोगी को पिलाये । इसमें थोड़ी मिश्री मिला सकते है, इसे  एक बार ही रोगी को देने से लाभ होता है ।


9. शुगर के रोग में प्याज खाने के फायदे ( pyaj khane ke fayde)



कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। कारणवश प्याज का उपयोग करने से शरीर में कैंसर के बैक्टीरिया को विकसित होने की संभावना नहीं होती। प्याज का सेवन करने से मुंह के कैंसर को नियंत्रित किया जा सकता जा सकता है । यह भी कहा गया है कि जो लोग प्याज का उपयोग अधिक करते हैं, उन्हें कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। इस तरह प्याज खाने से कैंसर की रोकथाम में फायदा होता है।



10. पाचन तंत्र प्याज के फायदे (pyaj ke fayde)



  • प्याज में एक ऐसा गुण होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। पके हुए प्याज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे कब्ज व गैस जैसी समस्याएं समाप्त होती हैं। अगर कब्ज नहीं होगी, यह आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करने में सहायता करता है, जिससे आंत ठीक से काम कर सकें।



  • प्याज में कुछ प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं, जो कब्ज को दूर करने में सहायता करते हैं । इसके अलावा, यह पेट में दर्द व पेट में कीड़े होने जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है ।



11. हृदय के स्वास्थ्य में प्याज खाने के फायदे (pyaj khane ke fayde)




  • प्याज एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे ह्रदय अच्छे तरीके से क्रिया करता है। प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करता है, जो ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।



  • प्याज का रस ( pyaj ka ras) खून में प्लेटलेट्स को एक-दूसरे से चिपकने से रोकता है, जिससे खून के थक्के नही जमते और हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।


प्याज उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है, जो ह्रदय के लिए अच्छा नहीं होता।


12. हड्डियों के लिए प्याज खाने के फायदे ( pyaj khane ke fayde)



  • उम्र बढ़ने के साथ होने वाली परेशानी को  जैसे  हड्डियों का कमजोर होकर टूटने की संभावना को प्याज कम कर सकता है । एक अन्य अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं  हर दिन प्याज  खाती हैं, उनकी हड्डियां प्याज न खाने वाली महिलाओं की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक मजबूत होती हैं । पचास साल के ऊपर की महिलाओं को प्याज एवम् प्याज का रस (pyaj ka ras) अवश्य खाना चाहिए, इससे हड्डियों पर अच्छा प्रभाव होता है ।



  • प्याज खाने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। प्याज के औषधीय गुण की सूची में हड्डियों की मजबूती भी है।



13. सूजन में प्याज के फायदे ( pyaj ke fayde)



  • प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व पाया जाता है, जो सूजन हटाने में मदद करता है। इसके अतरिक्त प्याज में उपस्थित क्वेरसेटिन एलर्जी से लड़ने में सहायक है ।


  • भोजन में प्याज का प्रयोग किया जाए, तो साइनस की समस्या समाप्त हो सकती है ।

  • आप रात के समय कच्चा प्याज खाते हैं, तो उसमें मौजूद सल्फर  बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

14. एलर्जी में प्याज के रस के फायदे (pyaj ke ras ke fayde)



प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है।प्याज का रस ( pyaj ka ras) का सेवन करने से दांतों को खराब करने वाले और एलर्जी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया समूल खत्म हो सकते हैं । इसलिए, सूजन को कम करने में प्याज के फायदे होते हैं



15. प्याज खाने से रोगप्रतिरोधक छमता बढ़ती है





  • रोग प्रतिरोधक छमता के लिए विटामिन-सी की आवश्यकता होती है और प्याज में उपस्थित फाइटोकेमिकल्स शरीर में विटामिन-सी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

  • प्याज में सेलेनियम नामक तत्व होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छा करता है। प्याज खाने से शरीर में विटामिन-सी की मात्रा बढ़ती है, और प्याज विषाक्त पदार्थों को साफ करता है।



16. मुंह के स्वास्थ्य में प्याज के फायदे (pyaj ke fayde)




यह तो आप को मालूम ही होगा कि कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने लगती है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि कच्चा pyaj मुंह के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है । इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो दांतों को सड़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं।  प्याज में विटामिन-सी होता है, जो दांतों के स्वास्थ्य लिए आवश्यक है ।



यह भी जाने : अमरूद व अमरूद के पत्ते से पेट व अनेक रोगों का इलाज



विशेष :



ऊपर बताये रोगों के अलावा प्याज एवम् प्याज का  बहुत से रोगों मे काम आता है जैसे- जी मचलाना, पेशाब की रुकावट, पथरी, दस्त, गठिया कुष्ट रोग, त्वचा रोग आदि बहुत से रोगों मे काम आता है । प्याज का रस (pyaj ka ras) मे बराबर मात्रा मे घी मिलाकर पीने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है । बहुत से लोग प्याज इस लिए नही खाते हैं, क्योंक़ि इसकी गंध अच्छी नही लगती है।


प्याज खाने के फायदे बहुत से  है । प्याज खाने से अगर मुह से गंध न जा रही हो तो इसका उपाय है । इसके लिए इलायची व शक्कर खाने से गंध दूर हो जाती है । अगर बर्तन मे प्याज की गंध आ जाये तो बर्तन को नमक के पानी से धो ले, गंध दूर हो जाएगी । इस लेख में प्याज एवम् प्याज के रस ( pyaj ke ras) के फायदे का वर्णन किया गया । आशा करते हैं यह लेख आपको अवश्य पसंद आया होगा ।


                           


========================

No comments: