Tuesday, 11 December 2018

गाजर एवम् गाजर जूस के स्वस्थ लाभ ( Benefit of carrot in Hindi)

गाजर का परिचय 


इस लेख में गाजर एवम् गाजर जूस के स्वस्थ लाभ के बारे में बता रहें हैं । गाजर का उपयोग सब्जी के अलावा अनेक व्यंजन बनाने में  किया जाता है । जैसे:- गाजर का मुरब्बा,  गाजर का आचार, गाजर का हलवा, गाजर का जूस, गाजर का सलाद आदि, गाजर लाल, पीली, अनेक प्रकार की होती है । गाजर स्वस्थ के लिए बहुत लाभ दायक है । ये आंखो कि रोशनी के लिए अति उत्तम है ।

गाजर में विटामिन ए तथा बिटा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है । इस लिए यह आंखो की रोशनी को बचाए रखता है व रतौंधी रोग को कम करता है । गाजर का वैज्ञानिक नाम Daucus carota L. है । यह Apiaccae कुल का पौधा  है । अंग्रेजी में इसे carrot के नाम से जाना जाता है ।

Gajar
गाजर

छेत्र  के अनुसार इसे अलग अलग नाम से जाना जाता है । जैसे :-

हिंदी       - गाजर

संस्कृत    - गार्जर

गुजराती  - गाजर, शर

पाजाबी  - गाजर

अरबी    - जयजर

तेलगु    - गज्जर

मराठी   - गाजर

फारसी  - जरदक



गाजर के रासायनिक सघटन :




गाजर में कार्बोहाइड्रेट्स, वसा, प्रोटीन, खनिज पदार्थ, कलीशयम फास्फोरस, लोहा, आदि तत्व पाए जाते हैं । गाजर में विटामिन A प्रमुखता से पाया जाता है, इसके अलावा इसमें विटामिन B तथा C भी पाए जाते है । गाजर में  राइबोफ्लेविन, निकोटिनिक एसिड व थायमीन पाए जाते हैं । गाजर के बीज में तेल भी पाया जाता है, जो कि उड़ जाता है ।

यह भी पढ़े : तेजपत्ता के 7 खास फायदे व नुस्खे



गाजर के गुण एवम् स्वास्थ लाभ ( Gajar ke fayde )



  • गाजर तीक्ष्ण, मीठी, गरम, अग्निदीपन करने वाली होती है ।

  • गाजर रक्त पित्त, बवासीर नाशक होती है ।

  • गाजर कफ तथा वात नाशक होती है

  • गाजर रूचिकारक व कभी कभी थोड़ी चरपरी होती है ।

  • गाजर अफारा दूर करती है व पेट दर्द में फायदेमंद होती है ।

  • गाजर के बीज पॉस्टिक होते हैं व स्नायु मंडल के लिए लाभ दायक हैं ।

  • गाजर हृदय रोग, अतिसार, मासिक धर्म, व आंखों के लिए लाभ करी है ।

गाजर
Gajar



गाजर के स्वास्थ लाभ:



1. हृदय रोग में गाजर के स्वास्थ लाभ:



  • गाजर की 300 ग्राम मात्रा को छील कर रात भर के लिए बाहर ओस में रख दें, सुबह इस पर गुलाब या केवड़ा का अर्क छिड़क कर इसमें मिश्री मिलाकर खाने से दिल की धड़कन समान्य हो जाती है व रोगी समान्य महसूस करने लगत है ।

  • गाजर को कस कर ढूंढ में उबालकर खीर बनाकर खाने से हृदय को ताकत मिलती है व इससे खून की कमी भी पूरी हो जाती है ।

  • 20 से 30 ग्राम गाजर का मुरब्बा प्रति दिन खाने से दिल को मजबूती मिलती है, व उन्माद दूर होता है । ये मुरब्बा उत्तेजक भी होता है । मुरब्बा बनाने की विधि नीचे बता रहे हैं ।




गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि -

ताजी गाजर लेकर साफ़ करके छोटे छोटे टुकड़े कर लें, इसको शहद मिले हुए पानी में उबले, गाजर जब मुलायम हो जाए तो इसे किसी कपड़े पर फैला कर खुश्क होने दें, जब खुश्क हो जाए तो शहद में उबले और तब तक उबालें जब एक तार की चाशनी बन जाये तो 1 से 2 ग्राम दालचीनी, इलायची, केसर, जयफल व सौंठ डाल दें । इसे कांच के कर में बंद करके 40 दिन के लिए रख दे, फिर इसका सेवन करें ।


2. आंखों के लिए गाजर के रस फायदे:




सौंफ 250 ग्राम एक कांच के बर्तन में रखें, फिर इसमें गाजर के रस की 3 बार बावना दें, जब सौंफ सुख जाए तो सौंफ की 10 ग्राम मात्रा रात को सोते समय दूध के साथ देने से आंखों की रोशनी बढ़ जाती है ।


3. मासिक धर्म में गाजर के स्वास्थ लाभ:




गाजर के छोटे छोटे टुकड़े करके पानी में उबालें, जा पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे छान लें, इस क्वाथ की की 100 से 150 मिली ली. मात्रा सुबह शाम पीने से मासिक धर्म ठीक से होने लगता है, और कष्ट भी दूर हो जाता है ।


Gajar ke beej
Gajar ke beej



4. गाजर के जूस केंसर रोग को बढ़ने से रोकता है




गाजर के जूस के अंदर कैंसर रोग से लडने की छमता होती है। गाजर में एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते है व इसमें ऐसे तत्व होते है, जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है, व रोगों से दूर रखता है । गाजर का जूस केंसर के रोगी को फायदा तो करता ही है, बाकी स्वास्थ आदमी के लिए भी फायदेमंद है, इस लिए रोज एक ग्लास गाजर का जूस पीना चाहिए । गाजर के अनेक स्वास्थ लाभ हैं । इससे व्यक्ति तंदुरुस्त होता है व जवान बना रहता है ।

यह भी पढ़े : अरंडी तथा अरंडी के तेल के 7 उपयोग



5. गाजर ब्ल्डप्रेशर को नियंत्रित करता है




गाजर ब्लडप्रेशर व दिल के रोगियों के लिए बहू उपयोगी है । गाजर में केरोटीन की मात्रा होने के कारण ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है  व हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है । गाजर में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होने के कारण ये धमनियों को लचीला बनाता है, जिससे रक्त संचार अच्छा होता है जिससे ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है।



विशेष :




गाजर की सब्जी बहुत ही लाभकारी  है, अनेक रोगी में इसका उपयोग किया जाता है । ऊपर बताए नुस्खों के अलावा गाजर की सब्जी खाने से सूजन से पीड़ित व्यक्ति को आराम मिलता है तथा गाजर का आचार खाने से लीवर वृद्धि व प्लीहा वृद्धि में फायदा करता है । गाजर के मुरब्बा से व्यक्ति पुस्ट होता है । प्रसव के कष्ट को कम करने के लिए गाजर के बीज व गाजर के पत्तों का काढ़ा बनाकर पिलाने से फायदा होता है ।

गाजर के अनेक स्वास्थ लाभ होते हैं, इसका सेवन करते रहना चाहिए । आशा करता हूं आप को यह लेख पसंद आया होगा । पसंद आए तो शेयर अवश्य करें ।



धन्यवाद







    ============================





No comments: