expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Monday, 28 January 2019

पेट की गैस से छुटकारा पाने के सरल आयुर्वेदिक घरेलू उपाय (Pet ki gas se chhutkara pane ke gharelu upay)

पेट गैस बनने के कारण: 


आज के समय में लोग जिस तरह का खानपान  हैं उसका सीधा असर उनके पाचन तंत्र पर पड़ता है । पेट की सभी रोगों में सबसे ज्यादा लोग गैस से परेशान रहते हैं । कभी- कभी लंबे समय तक भूखे रहने के कारण या भारी भोजन करने के कारण से भोजन सही तरह से नहीं पच पाता और व्यक्ति को पेट में गैस या पेट में दर्द जैसी समस्यायें हो जाती है । अगर आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी इस गैस के कारण पेट में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं ।


पेट की गैस
पेट दर्द


पेट की गैस के घरेलू उपाय (pet ki Gas Ke Gharelu Upay)


1. नींबू के सेवन से पेट की गैस से छुटकारा (pet ki gas se Chhu tkara)




नींबू भोजन के पाचन में अच्छी भूमिका निभाता है, अगर आप पाचन तंत्र को सही रखना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू का प्रयोग करें । भोजन के बाद एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पिया जाए तो इससे पेट में गैस की समस्या नहीं होती । गैस होने पर एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पानी में मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या नहीं होती है । इस पानी का सेवन भोजन के बाद करें ।



2. काली मिर्च से पेट की गैस का उपचार (pet ki gas ka upchar)





काली मिर्च पाचन को अच्छा बनाने का काम करती है इसलिए यदि पेट में गैस की समस्या हो तो दूध में थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर सेवन करें । इससे गैस की समस्या में आराम मिलता है ।



3. हींग से पेट की गैस का घरेलू इलाज (pet ki gas ka ghrelu ilaj)




पेट की गैस को दूर करने में हींग का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है । हींग में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो पेट में ज्यादा गैस बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है । अगर पेट में गैस के कारण दर्द हो रहा हो तो एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी हींग मिलाकर उसका सेवन करने से आराम मिलता है । अगर छोटे बच्चों को गैस की समस्या हो तो एक चम्मच गुनगुने पानी में थोड़ी हींग मिलाकर नाभि पर हल्के हाथ से मालिश करने से पेट की गैस बाहर निकल जाती है ।

 यह भी पढ़े: भांग के पत्ते के फायदे, 6 महत्वपूर्ण रोगों के उपचार व नुकसान



4. पुदीने का सेवन पेट की गैस के रोग में (pet ki gas rog)




पुदीना पेट की गैस को दूर करने में काफी फायदेमंद है । इसके लिए आप पुदीने की चाय का सेवन भोजन से पहले कर सकते हैं । इससे भी पेट की गैस में लाभ मिलता है ।



5. गैस दूर करने के अजवाइन के प्रयोग (pet ki gas dur karne ke prayog)





यह गैस व पाचन में फायदेमंद होता है, पेट में गैस होने पर आधा चम्मच अजवाइन को पानी के साथ लेने की सलाह दी जाती है । एक चम्मच अजवाइन में चुटकी भर काला नमक मिलाकर भी सेवन करने से आराम मिलता है ।  छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर इसका सेवन करने से भी पेट में गैस की में फायदा मिलता है ।



6. जीरे से पेट की गैस दूर करने का उपचार (pet ki gas dur karne ke upay)




जीरे का पानी गैस को दूर करने का एक अच्छा घरेलू नुस्खा है । वास्तव में  जीरे में कुछ एसेंशियल ऑयल पाए जाते हैं जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं और भोजन के पाचन में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं, जीरे का सेवन करने से गैस बनने की समस्या से काफी हद तक समाप्त हो जाती है । इसका सेवन करने के लिए एक चम्मच जीरे को दो कप पानी में डालकर दस मिनट तक  उबालें और हल्का ठंडा होने दे, जब यह गुनगुना रह जाए तब इसका सेवन करें ।



7. अदरक से पेट की गैस के उपाय (pet ki gas ke upay)




पेट में गैस होने पर अदरक का प्रयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है । पेट में गैस होने पर एक चम्मच अदरक का पाउडर लेकर उसने एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें । इसके अलावा अदरक की चाय पीना भी फायदेमंद होता है ।


पेट की गैस
पेट रोग में अदरक



8.त्रिफला चूर्ण से पेट की गैस का रामबाण इलाज (pet ki gas ka ilaj)





जिन लोगों को हमेशा ही पेट में गैस के कारण पेट में दर्द रहता है, त्रिफला का सेवन कर सकते हैं । इसके लिए एक कप पानी को उबालकर उसमें एक चम्मच त्रिफला चूर्ण डालकर दस मिनट के लिए रख दें, और रात को सोने से पहले इस पानी का सेवन करें ।  इससे कुछ ही दिनों में पेट के गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

9. सौंफ से पेट की गैस का उपचार (pet ki gas ka upchar)




पेट में गैस की को दूर करने में सौफ एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है । इसके लिए आप सौंफ को पीसकर  एक कप पानी में पांच मिनट तक उबालें । पानी को ठंडा करने के बाद इसे छान लें । इस पानी को भोजन के बाद  सेवन करें ।


विशेष:



जिन लोगों को हमेशा पेट में गैस की समस्या रहती है, उन्हें कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए । जैसे खाना आराम से और चबाकर खाएं तथा बीच लंबे समय का अंतराल ना रखें । गैस के रोगी को बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन से दूर रहना चाहिए । दिन भर में पानी कम से कम चर लीटर जरूर पिए । पानी शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर भोजन के पाचन में सहायता करता है । दिन में एक समय व्यायाम को दिनचर्या में अवश्य शामिल करें ।



--------------------------------------

No comments: