टमाटर के 10 फायदे एवम् उपयोग


टमाटर खाने के फायदे (Tamatar khane ke fayde):




लेख  में आपको टमाटर खाने के फायदे ( tamatar khane ke fayde) एवम् इसके उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं । टमाटर को एक सब्जी माना जाता है, जबकि वास्तव में यह एक फल हैं । चाहे आप इसे फल  कहें या सब्जी, टमाटर एक पोषण शक्ति का भंडार है, और जब आप इसे अपने भोजन में शामिल करते है, तो आपको टमाटर खाने के फायदे (Tamatar khaane ke fayde ) बहुत सारे मिल सकते हैं ।



इनमें विटामिन ए, सी, और के, फोलेट और पोटेशियम के साथ - साथ थियामिन, नियासिन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबे की अच्छी मात्रा होती है, जो कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं ।



सबसे अच्छी बात यह है कि टमाटर स्वाभाविक रूप से सोडियम, सचुरेटेड फेट, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी में कम होते हैं। टमाटर का उपयोग सलाद और सैंडविच में व सब्जियों के लिए ग्रेवी के रूप में और सॉस और सूप में किया जाता हैं ।


1. त्वचा के स्वस्थ में टमाटर खाने के फायदे (Tamatar khane ke fayde in hindi) :




  • नियमित रूप से टमाटर खाने से आपकी त्वचा को अच्छा बनाने में सहायता करता है । टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो त्वचा को सूरज की धूप से बचाने में सहायता  करता है । यह पराबैंगनी प्रकाश से नुकसान के लिए त्वचा को सक्षम बनाता है, चेहरे पर  लाइनों और झुर्रियों को दूर करता है ।



  • इसके अलावा, टमाटर का उपयोग  मुँहासे और चकत्ते को ठीक करने या मामूली जलने का इलाज करने के लिए किया जा सकता है । सुस्त त्वचा पर टमाटर का गूदा रगड़ना एक स्वस्थ चमक को पुनर्जीवित करने का एक आसान तरीका है ।






2. हड्डियों के स्वास्थ्य में टमाटर खाने के फायदे (Tamatar khane ke fayde) :



  • टमाटर आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि उनमें विटामिन के और कैल्शियम की उपस्थिति होती है। ये दोनों तत्व हड्डियों को मजबूत और मरम्मत के लिए उपयुक्त हैं।


  • एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन को हड्डी के घनत्व में सुधार करने के लिए भी  उपयोगी है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने का एक अच्छा स्रोत है, यह वह बीमारी है जो हड्डी के फ्रैक्चर, विकलांगता और विकृति का कारण बन सकती है ।







3. दृष्टि में सुधार में टमाटर के फायदे (tamatar ke fayde):




  • टमाटर में विटामिन ए और सी की उच्च मात्रा आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने और रतौंधी को होने से बचाता है।


  • मोतियाबिंद के वृद्धि में टमाटर खाने के फायदे होते हैं । यह मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता हैं । साथ ही, टमाटर में फाइटोकेमिकल एंटीऑक्सिडेंट ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और लाइकोपीन होते हैं। ये सभी यौगिक आंखों को नुकसान से बचाते हैं ।



बालों झड़ने की समस्याओं में टमाटर के फायदे ( benefit of tomato in hair loss in Hindi ):



  • टमाटर आपके बालों को भी बेहतर बना सकता है। टमाटर में मौजूद विटामिन (विशेष रूप से विटामिन ए) और आयरन बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ सुस्त, क्षतिग्रस्त और बेजान बालों में चमक बढाने में मदद करते हैं।


  • इसके अलावा, टमाटर में अम्लता आपके बालों में पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करती है ।


  • यदि आपके खुजली व रूसी है, तो बस शैम्पू करने के बाद अपने खोपड़ी और बालों पर ताजा टमाटर का रस लगा लें, इसे चार से पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।


नोट: अपने बालों पर नियमित रूप से टमाटर का उपयोग न करें, क्योंकि उनकी अम्लता आपके बालों में खुश्की कर सकता है।






5. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में टमाटर खाने के फायदे ( Tamatar khane ke Fayde) :




  • डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए टमाटर एक अच्छा स्रोत है। इनमें बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो मूत्र के ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।


  • टमाटर क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं जो रक्त शर्करा, साथ ही फाइबर को नियंत्रित करने में सहायता करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक होने से रोकने में सहायक है।


  • अनेक अध्ययनों से मालूम चला है कि टमाटर में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट गुर्दे और रक्तप्रवाह को सुरक्षा प्रदान करते हैं, मधुमेह से प्रभावित दो क्षेत्रों ।






6. प्रोस्टेट कैंसर में टमाटर के फायदे (Tomato benefit in hindi) :




  • नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अधिक टमाटर खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है । इस लिए टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में करें, इससे बालों में फायदे होते हैं ।


  • यह फेफड़े, पेट, गर्दन, मुंह, ग्रसनी,  बड़ी आंत, छोटी आंत, मलाशय और डिम्बग्रंथि के कैंसर जैसे अन्य कैंसर के खतरे को भी कम करने में टमाटर खाने के फायदे होते हैं । ऐसा मुख्य रूप से टमाटर में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट 'लाइकोपीन' के कारण होता है ।



7. वजन को नियंत्रित करने में कच्चा टमाटर खाने के फायदे ( kachcha Tamatar khane ke fayde) :




  • टमाटर आपको वजन कम करने में भी फायदा कर सकता है । टमाटर में  वसा में बहुत कम मात्रा में होता हैं और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है । इनमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है, इसलिए ये बहुत सारे कैलोरी के बिना आपके पेट को भरने को भरने का काम करता हैं ।


  • इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने खाने में बहुत सारे टमाटर शामिल करें । आप टमाटर कच्चा खा सकते हैं या सलाद, सैंडविच और अन्य भोजन में शामिल कर सकते हैं ।


8.  अनिद्रा में टमाटर के फायदे (tomato benefit in hindi) :




  • पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक लाइकोपीन का सेवन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में बेहतर नींद का आनंद लेते हैं, जो नहीं करते हैं । (टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है)


  •  अपने आहार में विटामिन सी के उच्च स्तर से नींद को बढ़ा सकते हैं और टमाटर विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं। इसलिए, यदि आप ठीक से नहीं सो रहे हैं, तो रात के खाने के समय टमाटर का सूप या टमाटर के साथ सलाद खाने की प्रयास करें। इससे नींद आने में फायदे होते हैं ।






9. ब्लड प्रेशर में टमाटर खाने के फायदे (Tamatar khane ke fayde in hindi):




  • टमाटर, पोटेशियम में भरपूर मात्रा में नी हैं, निम्न रक्तचाप को कम करने में टमाटर खाने का फायदा होता हैं । यह पाया गया है, कि आपके आहार में पोटेशियम की कमी होने पर रक्तचाप बढ़ सकता है, खासकर यदि आप बहुत अधिक सोडियम का सेवन करते हैं। पोटेशियम आपके शरीर से सोडियम को कम करने में सहायता करता है।


  • सिर्फ एक कप ताजा टमाटर में पोटेशियम की आपकी दैनिक आवश्यकता का 11.4 प्रतिशत होता है, इसलिए अधिक टमाटर खाने से उच्च रक्तचाप से लड़ने और विभिन्न हृदय स्थितियों के खतरे को कम करने का एक शानदार तरीका है।


  • इसी समय, टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन ए और सी, फाइबर और कैरोटीनॉयड जैसे शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने का काम करते हैं।



10. क्रॉनिक दर्द में टमाटर खाने के फायदे ( Tamatar khane ke fayde) :




बायोफ्लेवोनॉइड्स और कैरोटेनॉइड जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों की उपस्थिति के कारण टमाटर खाने से पुराने दर्द को भी कम करने में फायदा करता है। जो लोग नियमित रूप से हल्के से मध्यम दर्द से पीड़ित होते हैं, उनमें अक्सर सूजन होती है। सूजन कम करने से दर्द में आराम मिलेगा।


अगली बार जब आप खरीदारी कर रहे हों, तो अपनी टोकरी में टमाटर डालना न भूलें। चाहे ताजा, स्टू, रसदार, शुद्ध या धूप में सुखाया हुआ हो, टमाटर खाना स्वस्थ रहने का एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है ।



इस लेख में टमाटर के फायदे (Tamatar khane ke fayde) के बारे में वर्णन किया गया है, आशा करते हैं यह लेख आपको अवश्य पसंद आया होगा । पसंद आए तो शेयर जरूर करें ।

धन्यवाद ।


-----------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

बकायन के 9 उपयोग, लाभ, और हानियां ( 9 uses, benefit, and side effects of bakayan in hindi)

गिलोय का फीवर में उपयोग कैसे करें

भांग के पत्ते के फायदे, 6 महत्वपूर्ण रोगों के उपचार व नुकसान

मूली के आश्चर्यजनक फायदे व लीवर में उपयोग (Benefit of Radish)