Monday, 11 November 2019

चने के फायदे जानकर हैरान हो जायेगें ( Chane ke fayde in hindi)



Safed chane
Safed chane


चने के फायदे ( chane ke fayde)


इस लेख में चने के फायदे ( chane ke fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं । जानकारी के लिए बता दें कि चने में महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम आदि । यह तत्व हमारे बॉडी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यदि चने का सेवन सही तरीके से व नियमित रूप से किया जाए तो यह अत्यंत लाभकारी होता है । इसलिए आपको हमेशा चने का सेवन जरूर करना चाहिए । जानकारों के अनुसार चना हमारे दिल की मांसपेशियों के लिए बेहद लाभकारी होता है क्योंकि अगर कोई आदमी नियमित रूप से चने का सेवन करता है तो उसके दिल के पास मौजूद मांसपेशियों को बेहद मजबूती मिलती है।



चने का सेवन प्रतिदिन नियमित रूप से करने से हड्डियों को बहुत मजबूती मिलती है। और  चने से  बॉडी को अनेक फायदे मिलते हैं ।



चना कुछ बातों में बादाम जैसे  ड्राय फ्रूट्स से ज्यादा लाभदायक होता है । एक डाइटीशियन का कहना है कि भिगे हुए चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन की पर्याप्त मात्रा होती है जो कई बीमारियों से बचाव के अतिरिक्त सेहतमंद रहने में सहक होती है । 



भिगोए हुए देसी चने में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं । डाइटीशियन कहना है कि वैसे तो हर सभी के लिए चने खाने के फायदे ( chane khane ke fayde ) हैं, लेकिन विशेष रूप से पुरुषाें को ये अवश्य खाने चाहिए।



अंकुरित चने कैसे खाएं 




एक मुठ्ठी चने लेकर साफ कर लें । इन्हें मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर ऊपर से साफ पानी डाल कर पूरी तरह से भिगो दे । रात भर इन चनों को पानी में भीगे रहने दें। सुबह इन चनो को अच्छी तरह से चबाकर खाएं । बाद में बचे पानी को भी छानकर पी सकते हैं । अनुकुरित चना खाने के फायदे ( chane khane ke fayde )  डबल हो जाएगा ।


चने के औषधीय प्रयोग( chane ke aushdhiye prayog)




चना बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद होता है, आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। चना जिसे क्षेत्रीय भाषा में काले चने के नाम से भी जानते है। यह हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य फायदे दिलाने में सहायक है। यद्धपि इसकी बहुत सी प्रजातियां होती है जिनके आधार पर इनके पोषक तत्‍वों में भिन्‍नता हो सकती है। लेकिन फिर भी चने का नियमित सेवन करने पर यह वजन कम करने, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने, मधुमेह को नियंत्रित करने और पाचन को ठीक करने में चने के फायदे होते ( chane ke fayde ) है ।



चना ( chana) हमारे खाने का एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है । आप इसका उपयोग विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने में कर सकते हैं । यह आपके शरीर को एनर्जी दिलाने के साथ ही स्किन और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायता करता है। आप चने से लाभ प्राप्‍त करने के लिए इसे भून कर, भिगों कर, पीस कर और अंकुरित करके, और सब्जी बनाकर प्रयोग कर सकते हैं। चने की विभिन्न फायदे हैं ।



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1. वजन कम करने में चने खाने के फायदे (Chana Benefits of Chana in Hindi)




व्यक्ति के संतुलित आहार में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का होना अति आवश्‍यक है। फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थ वजन को कम करने में काफी सहायता करते हैं। चने में घुलनशील और अघुलनशील दोनो ही प्रकार के फाइबर अच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं। घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है। जबकि अघुलनशील फाइबर कब्‍ज और अन्‍य पाचन की समस्‍याओं को कम करता है। इसके अलावा फाइबर की उच्‍च मात्रा की उस्थिती से आपकी भूख बड़ जाती है, और खाना डर तक पेट में रहता है, जिसके कारण आपको बार-बार भूख का अहसास नहीं होता है।



उबला हुए चने का सेवन करने भूख कम हो जाती है। इस तरह से भूख कम होने पर आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी का उपयोग हो जाता है। इस तरह चना खाने से आपके वजन को कम करने में सहायता मिलती है ।



2. मधुमेह में चना के फायदे (Chana ke fayde For Diabetes in Hindi )




चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व उपस्थित होते हैं। इन पोषक तत्‍वों की उपस्थिति आपको मधुमेह के खतरे से भी बचा सकते हैं। चना विशेष रूप से फाइबर भरा होता है। अध्‍ययनों से पता चला है कि टाइप 1 मधुमेह वाले लोग जो उच्‍च फाइबर वाले भोजन का सेवन करते हैं उनमें रक्‍त ग्‍लूकोज का स्‍तर कम होता है। इसी प्रकार टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए उच्‍च फाइबर युक्त पदार्थों के सेवन रक्‍त शर्करा, लिपिड और इंसुलिन के लेवल में सुधार होता है । इसके अलावा चने में कार्बोहाइड्रेट भी होता है जिनका पाचन देर से होता है।



इस तरह से चना रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करता हैं और इंसुलिन को नियंत्रित करता हैं। सुबह के समय चने का सेवन करने से आप अपनी इम्यून सिस्टम को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए चना मधुमेह रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।



Chana in hindi
Kachha chana


3. हृदय रोग में चने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Chana Benefits in Hind )




चने में उपस्थित पोषक तत्‍व रक्‍त वाहिनियों को स्‍वस्‍थ रखने में सहायता करते हैं और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को नहीं होने देते, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। चने में मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। चने में फोलेट भी होता है, फोलेट होमोसिस्‍टीन के स्‍तर को घटा देता है जिससे रक्‍त के थक्‍के, दिल के दौरे और हार्ट स्‍ट्रोक आदि की समस्या नहीं होती है ।



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4. कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में चने के उपयोग (uses of chana in Hindi)





शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर रक्तचाप और हृदय का स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं रहता है । कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चने के उपयोग से लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। चने में घुलनशील फाइबर पित्‍त से हुए एसिड को कम करता है और इन्हें शरीर द्वारा अवशोषित होने से रोकता है। इस तरह यह शरीर में कोलेसट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायता करता है। आधा कप चने का प्रतिदिन सेवन करें तो यह एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल और   ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त यह रक्‍त वाहिनियों के अवरोध यानी कोलेस्‍ट्रॉल को कम करके  उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है जिससे रक्‍त परिसंचरण सुव्‍यवस्थित रूप से चलता है । इस लिए चने को नियमित आधार में शामिल करना चाहिए ।



5. चने के फायदे पाचन में ( Chane Khane Ke Fayde in Hindi)




यदि आप को पाचन की  समस्‍या रहती है तो से चना आपकी सहायता कर सकता है। क्‍योंकि चने में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनो ही तरह के फाइबर होते हैं। ये दोनो ही पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। फाइबर आंतों में तनाव को कम कर कब्‍ज और पेट की अन्‍य समस्‍याओं को कम करने में सहायता करते हैं।  दस्‍त या पेंचिस की समस्या होती है तो इसका उपचार करने के लिए 500 मिलीलीटर पानी में 2 मुठ्ठी चने को रात भर भीगो कर रख दें । और सुबह आप इस पानी का सेवन करें । बचे हुए भीगे चने भी चबा कर खा सकते हैं । यदि कब्ज की समस्या हो तो रात भर भीगे  चने में अदरक पाउडर और जीरा पाउडर मिलाकर और अगले दिन सुबह इस पानी का सेवन करें ।




6. चने से कैंसर का उपचार (treetment of cancer with gram in Hindi )





चना एक विशेष प्रकार के कैंसर की रोकथाम में सहायता करता हैं।  इसमे कुछ ऐसे यौगिक उपस्थित होते हैं जो  शरीर से एंटी-कैंसर कोशिका को ख़तम करने मे सहायता करते हैं । इसके अतरिक्त चना कोलन कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रहने में  सहायता करता है और विशेष रूप से कोलन कैंसर के खतरे को कम करता है और यह विभिन्‍न प्रकार के ट्यूमर और कैंसर से भी हमारी सुरक्षा करते हैं ।




Chana
Chana



7. स्त्री रोग में चने के फायदे ( Chane ke fayde in hindi )




चने के फायदे महिलाओं के लिए भी होते हैं। यह महिलाओं में होने वाली रोगों जैसे स्‍तन कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस आदि को रोकने में सहायता करता है। इसके अलावा यह रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में हॉट फ्लैश को कम करने में सहायता करता है। ब्राउन शुगर और देसी घी के साथ भुना हुआ चना खाने से ल्‍यूकोर्यिया (सफ़ेद पानी आना) का उपचार किया जाता है। इस तरह से चना महिलाओं के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता है।



8. चने से शरीर की ऊर्जा नियंत्रित रहती है ( uses of chana in for energy in hindi )




शरीर को जब ऊर्जा की आवश्यकता हो तो ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए चने का उपयोग कर सकते हैं। चने में अधिक मात्रा में ऊर्जा होने के कारण ही घोड़ों को भी चना खिलाया जाता है। चना प्रोटीन से भी भरपूर होता है जो शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में शक्ति और शरीर निर्माण में मदद करते हैं। इसके अलावा चने में मेथियोनीन नामक एक तत्व होता है जो कोशिकाओं की उचित विकास में मदद करता है। रात में भिगोए गए चनों को सुबह खाने से आप दिन भर पर्याप्त ऊर्जा प्राप्‍त कर सकते हैं। आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए भी भुना चना खा सकते हैं।




9. चना का एनीमिया में फायदे  (Chane ke fayde in hindi )





शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया रोग की संभावना हो जाती है। इसलिए इस समस्‍या से बचने के लिए चने का नियमित उपयोग फायदेमंद होता है। चने में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाता है। एनीमिया का उपचार करने के लिए रात में भीगे हुए चनों को अगली सुबह खाएं । चने को स्‍वादिष्‍ट और असरदार बनाने के लिए सुबह के समय चनों को भूनकर और इसमे शहद मिलाकर भी खा सकते हैं। यह आपके शरीर में रक्त की कमी को भी दूर करने में सहायता करता है।



10. चने के फायदे त्‍वचा में  (Chane khane ke fayde For Skin in Hindi )





त्‍वचा को स्‍वसथ्‍य रखने और अन्‍य त्‍वचा संबंधित समस्‍याओं से बचने के लिए चनों का उपयोग ( chane ke upyog) किया जा  सकता हैं । यह त्‍वचा के लिए अत्यंत लाभकारी होता है क्‍योंकि चने में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और आयरन के तत्व पाए जाते है । चनों का उपयोग मुंहासों और अन्‍य त्‍वचा संक्रमण को रोकने में किया जा सकता है । चेहरे में चने के पाउडर और दूध के मिश्रण को लगाने से  आपके चेहरे के मुंहासों का उपचार करने में सहायता करता है । साथ ही यह चेहरे के रंग को साफ कर सकता है ।




11. बालों में चने के फायदे (  Benefits of gram For Hair in Hindi )




हम सभी की इच्छा होती है कि बाल स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार हो । लेकिन प्रदूषित वातावरण और खराब जीवनशैली के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। आप वालों को स्‍वस्थ्‍य और मजबूत बनाने के लिए चने का उपयोग कर सकते हैं, यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है, ऐसा चने में विटामिन बी6 और जस्‍ता आदि के कारण होता है । ये दोनों ही खनिज बालों को पोषण देने में सहायक हैं । इसके अतिरिक्त चने में विटामिन ए और जस्‍ता बालों के झड़ने और डैंड्रफ को कम करने में सहायता करते हैं । इस तरह से आप चने के नियमित सेवन से बालों को भी स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।


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भुने चने खाने के लाभ ( bhune chane khaane ke labh )




ज्यादा तर लोग स्वाद के लिए भुने हुए चने खाते हैं लकि चने अगर सही तरीके से चबा चबाकर गुड के साथ खाए  तो इससे अच्छी मर्दाना ताकत प्राप्त हो सकती है । सूखा चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स का अच्छा स्रोत है । जिस कारण इसे गरीबो का बादाम भी कहा जाता है



भुने हुए चने और गुड़ कैसे खाए ।


समिग्री

एक किलो भुने चने
एक किलो गुड़



भुने चने खाने की विधि ( bhuna chana khaane ki vidhi ) 




एक मुठ्ठी चने और 25 ग्राम गुड़ दोनों को चबा चबा कर धीरे धीरे  खाए, खाने के बाद ऊपर से एक ग्लास पानी पी लें, ऐसा कुछ दी तक करते रहे । इससे वभिन्न फायदे होते है ।



1 . भुने चने को खाने से कुष्ठ रोग समाप्त होता है.



2. प्रतिदिन भुने चने खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे बहुत सी बीमारियों से बचाव होता  है ।



3. भुने चने को हर दिन अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है । यह शरीर से फालतू चर्बी को निकालने में मदद करता है ।



4. भुने चने के उपयोग से पेशाब सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है । जिनको भी बार-बार मूत्र आने की समस्या है उनको प्रतिदिन गुड़ और चने का उपयोग करना चाहिए ।



5. भुने चने को प्रतिदिन अपने आहार में शामिल करने से वजन कम होता है । यह शरीर से फालतू चर्बी को निकालने में सहायक है ।



6. भुने चने का शहद के साथ सेवन करने से नंपुसकता दूर होती है और पुरुषत्व में वृद्धि होती है ।



भीगे चने खाने के फायदे ( bhige chane khane ke fayde )




रात को एक गिलास पानी में एक मुट्ठी चने डाल दें और इसे रातभर के लिए ढककर रख दें ।


सुबह चने का पानी निकाल कर एक छोटा टुकड़ा गुड़ के साथ इसे खाली पेट चबाकर खाएं । प्रतेक दिन इस ढंग से चने खाने से अनेक फायदे होते हैं । इसका सबसे ज्यादा फायदा व्यक्ति की ताकत पर पड़ता है ।




चने खाने के नुकसान ( Chana khane ke nuksan in Hindi )




चने के बहुत से फायदे तो होते ही है साथ ही चने का सेवन करने से चने के नुकसान भी हो जाते हैं । यदि चने का सेवन उचित मात्रा में किया जाए तो यह फायदेमंद होता है । चने के पौधे में ओलिगोसाक्राइड्स होते हैं जिन्‍हें जटिल शर्करा कहा जाता है, जिस कारण शरीर को खाना पचाने में समय लगता है, इसके कारण आंतों में गैस बन सकती है । इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में  नहीं करना चाहिए ।



विशेष



इसी के साथ यदि आप चने का सेवन लगातार करते हैं तो इससे शरीर की मांसपेशियों के विकास में चने के फायदे ( chane ke fayde in hindi ) होते है, और बॉडी की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। वही यदि आप दुबले पतले शरीर से परेशान हैं तो प्रतिदिन प्रात: काल उठकर चने का सेवन करें व आपकी बॉडी का वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।


इस लेख में चने के फायदे ( chane ke fayde) का वर्णन किया गया है, आशा करते हैं यह लेख आपको अवश्य पसंद आया होगा ।

धन्यवाद ।

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