चाय पीने के फायदे और नुकसान ( chai pine ke fayde aur nuksan)



चाय पीने के फायदे और नुकसान ( chai pine ke fayde aur nuksan)




बहुत से लोग खाने साथ चाय पीते हैं, शायद आप भी ऐसा करते हैं। वैसे तो कई रिसर्च व जानकार चाय को बॉडी के लिए नुकसान दायक बताते हैं लेकिन कुछ रिसर्च में सामने आया है कि चाय आपकी बॉडी के पाचन के लिए अच्छा होता है और कुछ का मानना ​​है कि चाय में जो कैफिन होता है वह पौष्टिकता सोखने में बाधा उत्पन्न करता है।



जानकारी के मुताबिक कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि चाय में मौजूद फेनोलिक नाम का तत्व आयरन को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए इस बात की सलाह दी जाती है कि अगर कोई आयरनयुक्त खाद या विटामिन सी रिच फूड ले रहा है तो उसके दौरान चाय पीने से आयरन एबसोब्शन में बाधा उत्पन्न होगी। जिन लोगों के बॉडी में आयरन की कमी है उनके खाने के दौरान चाय पीने से व भी परेशानी होगी क्योंकि चाय में मौजूद टेनन आयरन के अवशोषण में बाधा पैदा होती है।






इसी के साथ चाय की पत्ती में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि खाने के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन कठोर हो जाता है और उससे आपको पाचन में कठिनाई आती है। इसी के साथ ही चाय पीने के समान भी कई नुकसान होते हैं, चाय में कैफीन की मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रेशर होने की समस्या बढ़ जाती है।


यह भी पढ़े : बेल के उपयोग, फायदे एवम् औेषधीय गुण( bael ke 

_______________

Comments

Popular posts from this blog

बकायन के 9 उपयोग, लाभ, और हानियां ( 9 uses, benefit, and side effects of bakayan in hindi)

गिलोय का फीवर में उपयोग कैसे करें

भांग के पत्ते के फायदे, 6 महत्वपूर्ण रोगों के उपचार व नुकसान

मूली के आश्चर्यजनक फायदे व लीवर में उपयोग (Benefit of Radish)