शनिवार, 14 दिसंबर 2019

चाय पीने के फायदे और नुकसान ( chai pine ke fayde aur nuksan)

Chai peena



चाय पीने के फायदे( chai peene ke fayde)



बहुत से लोग खाने साथ चाय पीते हैं, शायद आप भी ऐसा करते हैं। वैसे तो कुछ रिसर्च में सामने आया है कि चाय पीने के फायदे (chai peene ke fayde) होते है, बॉडी के पाचन के लिए अच्छा होता है और कुछ का मानना ​​है कि चाय में जो कैफिन होता है, वह पौष्टिकता सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। कई रिसर्चर व जानकार चाय को बॉडी के लिए नुकसान दायक बताते हैं।


चाय पीने के फायदे ( chai peene ke fayde) अनेक हैं । चाय में एंटीजेन उपस्थित होते हैं जो एंटी-बैक्टीरियल क्षमता बनाए रखते हैं । चाय में कैफीन तथा टैनिन होते हैं जिससे शरीर में फुर्ती का बनी रहती है । इसमें उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है और कई बीमारियों से रक्षा करता है ।




चाय में उपस्थित अमीनो एसिड दिमाग को ज्यादा चुस्त एवम् शांत रखता है। कई रिसर्च में यह कहा गया है कि चाय कैंसर,  कॉलेस्ट्रॉल लेवल, एलर्जी, लिवर और दिल की बीमारियों में फायदेमंद  है । चाय बुढ़ापे आने को भी कम करती है और शरीर को उम्र के कारण होने वाले नुकसान से रक्षा करती है ।



चाय, chai



यह भी पढ़े:ग्रीन टी पीने के 14 फायदे, उपयोग एवम् नुकसान



चाय पीने के नुुक़सान ( chai peene ke nuksan)




जानकारी के मुताबिक कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि चाय में मौजूद फेनोलिक नाम का तत्व आयरन को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए इस बात की सलाह दी जाती है कि अगर कोई आयरनयुक्त खाद या विटामिन सी रिच फूड ले रहा है तो उसके दौरान चाय पीने से आयरन एबसोब्शन में बाधा उत्पन्न होगी। जिन लोगों के बॉडी में आयरन की कमी है उनके खाने के दौरान चाय पीने से व भी परेशानी होगी क्योंकि चाय में मौजूद टेनन आयरन के अवशोषण में बाधा पैदा होती है।




Chai peene


इसी के साथ चाय की पत्ती में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि खाने के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन कठोर हो जाता है और उससे आपको पाचन में कठिनाई आती है। इसी के साथ ही चाय पीने के समान भी कई नुकसान होते हैं, चाय में कैफीन की मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रेशर होने की समस्या बढ़ जाती है। 



चाय को सीमित मात्रा में सही तरीके से पिया जाए तो चाय पीने के अनेक फायदे ( chai peene ke fayde) होते हैं ।



यह भी पढ़े : बेल के उपयोग, फायदे एवम् औेषधीय गुण( bael ke 



_________________________

Popular post