Godesihealth is related to desi nuskhe and treatment and benefits with tree, plants and herbs in hindi.

चुनिंदा पोस्ट

हरसिंगार से गठिया का इलाज और 12 फायदे एवम् उपयोग

    पारिजात ( हरसिंगार)  के फायदे एवम् उपयोग   पारिजात को हरसिंगार के भी नाम से जाना जाता है । इसके फूल अत्यन्त सुगंधित और आकर्षक होते हैं। ...

30 जनवरी 2020

सिर दर्द के 14 चमत्कारी घरेलू उपाय( sir dard ke gharelu upay)

सिर दर्द के घरेलू उपाय - sir dard ke ghrelu upay


लगभग सभी उम्र के लोग अक्सर सिरदर्द की बात करते हैं। सिरदर्द ठीक करने के लिए अनेक तरह की एलोपैथिक दवाओं का प्रयोग करते हैं, लेकिन इन दवाओं का असर कम समय तक रहता है । ऐसे लोगों  शायद यह नहीं जानते हैं कि सिर दर्द के घरेलू उपाय के द्वारा भी आसानी से ठीक किया जा सकता है।


लगातार कंप्‍यूटर के सामने बैठ कर काम करने से भी कभी कभी सिर दर्द होता है । या फिर काम का दबाव अधिक होने से भी सिर दर्द होता है । सिर दर्द को ठीक करने के अनेक घरेलू उपाय हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। चलिए हम आपाको सिर दर्द के कुछ उपाय के बारे में बताते हैं।


sirdard ke upay



लौंग एवम् नमक का पेस्ट सिर दर्द ठीक करने का एक असरदार उपचार है। इसके लिए लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बनाकर फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर सेवन करने से सिर दर्द ठीक हो जाता है। नमक में एक ऐसा गुण पाया जाता है, जिससे यह सिर में उपस्थित द्रव्य पदार्थ जिनके कारण सिरदर्द होता है, को सोक लेता है । जिस कारण सिर दर्द से राहत मिलती है।


सिर दर्द के उपाय( sir dard ke upay)


1. बादाम के तेल से करें मसाज



सिर दर्द से राहत पाने के लिए बादाम का तेल भी काफी उत्तम होता है । करीब 20 मिनट तक बादाम के तेल से सिर की मालिश करने से सिर दर्द में फायदा होता है। 


2. नींबू का रस एवम् गर्म पानी से सिर दर्द  के घरेलू उपाय( sir dard ke gharelu upay)



एक ग्लास गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से सिर दर्द में आराम मिलता है । कभी कभी पेट में गैस बनने के कारण भी सिर में दर्द होता है । नींबू पानी के घरेलू उपाय से सिर दर्द को आसानी से ठीक किया जा सकता है। नींबू पानी पीने से सिरदर्द तो ठीक होता ही है, साथ ही गैस की समस्या भी आराम मिलता है।


3. गर्म दूध से सिर दर्द का घरेलू उपाय ( sir dard ke gharelu upay)  



सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म दूध पीएं, कोशिश करें गाय के दूध का सेवन करे, गए का दूध उपलब्ध एन होने पर भैंस का दूध ले सकते हैं । साथ ही अपने आहार में देसी घी को अवश्य शामिल करें। 


4. यूकेलिप्टस के तेल से मसाज 



अगर आप सिर दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो आप यूकेलिप्टस तेल से मसाज कर सकते हैं। इस तेल में दर्द निवारक का गुण होता है और इससे जल्दी राहत मिलती है।


5. नारियल तेल की मसाज करें



नारियल तेल से 10-15 मिनट सिर की मसाज करने से  सिर दर्द से आराम मिलता है । अगर आप गर्मी के कारण सिर दर्द से परेशान हैं तो यह उपाय बहुत ही असरकारक है । यह सिर को ठंडा रखता है और दर्द में आराम दिलाता है । 


6. दालचीनी के चूर्ण का पेस्ट से सिर दर्द का उपचार ( sir dard ka upchar)



सिर दर्द में आराम पाने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि दालचीनी को पीस कर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को  पानी में मिला कर पेस्ट बना लेवें । इस पेस्ट को सिर पर या माथे पर लगाने से सिरदर्द में आराम मिलता है ।


 7. चंदन घिस कर लगाएं



थोड़ी सी चंदन की लकड़ी लेकर पानी के साथ इसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को मांथे पर लगाएं । ऐसा करने से सिर दर्द पूरी तरह से ठीक हो सकता है ।


8. गर्म पानी का सिर दर्द में उपयोग



पांव को गर्म पानी में रखने से सिर दर्द से राहत पाने का एक अच्छा तरीका है । बाल्टी में गरम पानी लेकर इसमें अपने पैर डुबो कर रखें । यह काम रात को सोने से पहले कम से कम 10 से 15 मिनट तक करें । अगर आप को लंबे समय से सिर दर्द हैं तो कम से कम 2 से 3 सप्ताह तक इस प्रक्रिया को करें । 




9. मासालेदार गरम चाय पिएं



मसाले दार चाय सिरदर्द के लिए एक अचूक उपाय है जिसको आसानी से घर में बना सकते है। यह एक उत्‍तेजक पेय पदार्थ है जो दिमाग को स्फूर्ति प्रदान करती है। स्फूर्ति के लिए अगर आप चाय बनायें तो उसमें थोडी से अदरख के साथ लौंग और इलायची और थोड़ी सी कालीमिर्च भी मिला लें।


10. लहसुन का रस का सेवन करें



लहसुन के 7 से 8 कली लेकर इसे निचोड़ का रस निकालें। यह मात्रा एक चम्मच हो जाए तो इसे पी लेवें । वास्तव में लहसुन एक दर्द निवारक का काम करता है ।


11. सेब का सेवन करें



आप जब सुबह उठें तो सेब पर नमक लगा कर खाएं। इसके बाद गर्म पानी या दूध पीएं। अगर आप लगातार 10 दिन तक ऐसा करेंगे तो पाएंगे कि आपका पुराना सिर दर्द की समस्या खत्म हो गई। 


12. पान के पत्ते द्वारा सिर दर्द के घरेलू उपाय ( sir dard ke gharelu upay)



पान के पत्ते में दर्द को हरने का गुण होता है। सिर दर्द में पान जल्दी आराम करता है। कुछ पान के पत्ते लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को माथे पर लगाने से सिर दर्द से बहुत आराम मिलता है।



13. पूरी नींद लेवें 



सिरदर्द होने का एक कारण पूरी नींद न लेना भी है, जो लोग पूरी तरह से नींद नहीं लेते हैं, उन्हें सिरदर्द की समस्या रहती है । इसलिए अगर आप सिरदर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अच्छी नींद अवश्य लें। अगर आप छें घंटे से कम नींद लेंगे तो आपको सिर दर्द की शिकायत हो सकती हैं । 


14. धनिया, जीरा और अदरक की चाय का सेवन करें



धनिया पत्ती, जीरा एवम् अदरक से बनी चाय पीने से  सिरदर्द में तुरंत राहत मिलती है। एक ग्लास पानी लेकर इसमें इन तीनों चीजों को डाल कर पांच से सात मिनट तक उबालें। यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें।


इस लेख में सिरदर्द के घरेलू उपाय( sir dard ke gharelu upay) का वर्णन क्या गया है, ऊपर बताई बातों का ख्याल रखेंगे तो आप को सिर दर्द में फायदा हो सकता है ।

धन्यवाद ।



------------------------------------------