Monday, March 16, 2020

गर्म पानी के फायदे और नुक़सान (garam pani ke fayde aur nuksan)

गर्म पानी के फायदे - garam pani ke fayde



गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक होता है, गरम पानी से तात्पर्य गुनगुने पानी से है जो कि पीने लायक होता है । गर्म पानी पीना अगर आदत में डाल लिया जाए तो सेहत से जुड़ी अनेक समस्यों से छुटकारा पाया जा सकता है ।




गर्म पानी पीने के फायदे( garam pani ke fayde) वजन कम करने में तो है ही लेकिन इसके साथ साथ गर्म पानी पीने के विभिन्न फायदे है गर्म पानी पीना आमतौर पर अच्छा नही लगता है लेकिन इसके अनेक लाभ देखने को मिलते है  ।



garam pani ke fayde, gunguna pani



गुनगुना पानी सर्दी गर्मी बरसात किसी भी मौसम में पिया का सकता है । गुनगुना पानी पीने से पाचन अच्छा रहता है और सॉच की समस्या नहीं होती है, पेट खुलकर साफ होता है । खाना पचाने में भी गर्म पानी के फायदे ( garam pani ke fayde) है । खाना सही नहीं पचेगा तो कब्ज की शिकायत रहेगी । गुनगुना पानी पीने से स्किन व बाल स्वस्थ रहते हैं ।



यह भी पढ़े : टमाटर के फायदे एवम् उपयोग




गर्म अर्थात गुनगुना पानी पीने से गैस की समस्या नहीं होती है । इससे वजन भी नियंत्रित होता है । सर्दी जुखाम में भी गुनगुना पानी फायदे करता है । अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने पीने से आपको फायदा महसूस होगा । अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आप खाना खाने के एक घंटे बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पीना शुरू कर सकते हैं ।




शरीर से जुड़ी अनेक समस्याओं में गर्म पानी पीने के फायदे ( garam pani pine ke fayde) होते है, विभिन्न रोगों में पानी पीने के तरीके एवम् इसके प्रयोग के बारे वर्णन क्या का रहा है । जो निम्न प्रकार है ।



गर्म पानी कैसे पिये ( garam pani kaise piye)





1. गर्म पानी शरीर में उपस्थित हानिकारक तत्वों को शरीर से पसीने व मूत्र के द्वारा बाहर निकालने में सहायता करता है ।




2.  पेट को स्वस्थ रखने के लिए गर्म पानी पीना अमृत के समान माना जाता है । अगर सुबह उठकर गरम पानी पिया जाए तो कब्ज की समस्या नहीं रहती है और पेट साफ होकर हल्का रहता है । गैस की समस्या व खट्टे डकारों में भी लाभ मिलता है ।



Garam pani peene, garam pani ke fayde




3. एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और अधा नींबू निचोड़ कर पीने से गले का संक्रमण ठीक होकर गले के दर्द में राहत मिलती है । गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर इस पानी से गरारे करने से भी गले के दर्द में आराम मिलता है ।



यह भी पढ़े : दालचीनी के फायदे



4. गर्म यानी गुनगुना पानी पीने से रक्त का संचरण ठीक रहता है । गरम पानी में नींबू,  और नमक या चीनी मिला के पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है ।



गर्म पानी पीने के फायदे (garam pani ke fayde)




5. रात को सोते समय गर्म पानी पीने से अचानक होने वाले हृदय घात यानी हार्ट अटैक से बचा का सकता है ।




6. चहरे पर कील मुंहासे से राहत पाने के लिए गर्म पानी का अफ़ारा लिए जा सकता है ।




7.  चोट के दर्द व जोड़ो के दर्द में गर्म पानी में नमक मिलाकर सेकने से फायदा होता है ।



गरम पानी के फायदे, गुनगुना पानी




गर्म पानी पीने के नुक़सान( garam pani peene ke nuksan) 




गर्म पानी पीने के फायदे ( garam pani ke fayde) तो होते ही हैं, इस पानी का सेवन असावधानी से करने से नुुकसान भी हो सकते हैं । पानी बहुत अधिक गर्म नहीं पीना चाहिए, सिर्फ इतना गर्म हो जो की सहन करने के योग्य हो । पानी ना तो बहुत अधिक गरम और एक दम ठंडा नहीं होना चाहिए ।



यह भी पढ़े : बहेड़ा के गुण फायदे उपयोग एवम् नुकसान




अगर आप प्रतिदिन अधिक गर्म पानी पी रहे हैं तो आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। इससे हार्ट बीट बार-बार बढ़ती और घटती रहती है। जिनको ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है उन्हें अधिक गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।





अधिक गर्म पानी पीने से मुंह जल सकता है हो सकता है मुंह में छले भी हो जाएं । अधिक गरम पानी पीने से शरीर के अंदुरूनी भाग जैसे किडनी पर फर्क पड़ता है । अधिक गर्म पानी से सिर के रोग की समस्या होती है । अगर आप गर्म पानी के फायदे (garam pani ke fayde) लेना चाहते हैं तो पानी गुनगुना ही पिए ।


धन्यवाद ।


________________________