विटामिन्स से इम्युनिटी कैसे बढ़ाये - Immunity in hindi

इम्युनिटी बढ़ाने में विटामिन्स का योगदान - Immunity in hindi


विटामिन, इंसान के इम्यूनसिस्टम को मजबूत कर सकते हैं । इन विटामिन्स को डईट में शामिल करने से इम्युनिटी बढ़ती है और कई प्रकार के रोगों से बचा जा सकता है । 

भारत में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है । अब तक लाखो मामले सामने आ चुके हैं. जबकि पूरी दुनिया में कई कई लाख से भी ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग इस वायरस से तेजी से ग्रसित होते हैं । हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कुछ प्रकार के विटामिन इंसान के इम्यूनसिस्टम को मजबूत कर सकते हैं । विटामिन्स इम्युनिटी को मजबूत कर रोगों से बचाते  है ।


immunity booster vitamins in hindi

इम्युनिटी क्या है - what is immunity


यहां आपको सबसे पहले विटामिन्स और खनिजों के बारे में आप लोगो को अवगत कराते हैं, जिनका उपयोग कर संक्रमण से बचा जा सकता हैं। यह प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने व और संक्रमण से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करते हैं । 

इस शक्ति को ही इम्युनिटी कहते है । जबकि कि विटामिन और खनिज पदार्थ आपको तुरंत वायरस से नहीं लड़ते हैं, लेकिन इनके सेवन से आपके पूरे स्वास्थ्य को अत्यंत फायदा होता है।  

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कौन से विटामिन्स खाएं - immunity booster vitamins in hindi?


1. विटामिन ' डी ' :


'विटामिन 'डी' जो अंडे, मछली, चिकन और कॉडलिवर ऑयल में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, विटामिन्स की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह जब भी रोगज़नक़ के संपर्क में आते है, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली की सक्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । 

इसलिए समय समय पर विटामिन डी के स्तर की जांच करना और जरूरत के अनुसार सही विटामिन्स लेना बहुत जरूरी है । यह विटामिन इम्युनिटी बढ़ाने में महत्व पूर्ण भूमिका निभाता है ।

विटामिन्स डी का सबसे अच्छा स्रोत यह है कि जब आप सूर्य की धूप के संपर्क में आते हैं तो आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल से विटामिन डी - vitamins D in hindi के उत्पादन के लिए यू. वी. किरणें शरीर को प्रेरित करती हैं। सप्ताह में दो बार धूप की मात्रा लगभग पाँच से 20 मिनट तक लेनी होती है।



2. विटामिन 'सी'


विटामिन 'सी'- vitamins C का उपयोग करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। विटामिन सी के प्रतिदिन सेवन करने से हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में सहायता करता है। विटामिन सी चहरे की झुर्रियों को ठीक करने में सहायता करता है। 

विटामिन सी हमारे शरीर की छोटी कोशिकाओं को आपस में बांध कर रखता है । विटामिन 'सी' में वह गुण होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। 

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आंवला, नींबू, कीवी, संतरे, अंगूर, टमाटर आदि का सेवन किया जाता हैं ।

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है । यह vitamins immunity बूस्ट करने का काम करता है ।

3. विटामिन 'ई':


विटामिन 'ई' एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है । संक्रमण से लड़ यह विटामिन इम्युनिटी के लिए शक्तिप्रदान करता है। बादाम, मूंगफली और सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

सोयाबीन, जैतून, तिल के तेल, पालक, ऐलोवेरा, शतावरी के अतिरिक्त अनेक चीजों में वि‍टामिन-ई की मात्रा होती है। विटामिन ई होने वाले नुकसान से मनुष्य की कोशिकाओं की रक्षा करता है ।



अनेक तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में सहायता करता है जिसमें कैंसर व दिल की बीमारी और भूलने की बीमारी जैसी अनेक बीमारियाँ आती है । 

विटामिन ई - vitamin E के अन्य बहत से फ़ायदे हैं । सेल संरक्षण के अतिरिक्त यह विटामिन इम्युनिट बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ई आंखों की रोशनी की लंबे समय तक रक्षा करता है ।

4.मैग्नीशियम और जस्ता: 


मैग्नीशियम और जस्ता ऐसे खनिज पदार्थ हैं जो हमारे शरीर में एंजाइम की सक्रियता को नियंत्रित करने में विशेष भूमिका निभाते हैं । चिकित्सक के अनुसार मैग्नीशियम विटामिन डी को क्रियाशीलता बढ़ाने में सहायता करता है और जस्ता हमारे शरीर की रक्षा करने में उत्प्रेरक का काम करता है और प्रतिरक्षा के नुक़सान के प्रति प्रति क्रियाशील रहता है। 

चॉकलेट में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है इससे व्यक्ति को गुड फीलिंग्स होती है। यह कहा जा सकता है कि यह दोनों तत्व इम्युनिट बढ़ाने में indirect रूप से मदद करते हैं ।

5. सेलेनियम: 


सेलेनियम immunity बढ़ाने का एक असरकारक तत्व है, जिसमें मानव शरीर में कैंसर के कुछ खतरनाक अति-सक्रिय रोगजनक को धीमा करने की क्षमता होती है, इसके लिए आप लहसुन, ब्रोकली, सार्डिन, और जौ को अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं ।
__________________________