मक्का खाने के 8 आश्चर्यजनक फायदे - sweet corn benefits in hindi

मक्का खाने के आश्चर्यजनक फायदे

मक्का वैसे तो कई रंगों के होती हैं लेकिन हल्के पीले रंग वाले स्वीटकॉर्न आसानी से उपलब्ध जाते हैं । स्वीटकॉर्न का प्रयोग मुख्य रूप से मक्का का आटा बनाने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही सूप में, स्नैक के रूप में और फूड गार्निशिंग के लिए किया जाता है । इसके अलावा स्वीटकॉर्न में विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बरसात के मौसम में मक्का खाने का अलग ही आनंद होता है ।




मक्का के औषधीय गुण:

स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इसके अलावा इसमें खनिज लवण भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं । इसमें उपस्थित फाइबर्स पाचन क्रिया को मजबूत करने में सहायता करते हैं और इसमें उपस्थित फाइटो-केमिकल्स कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने का काम करते हैं।

Sweet corn benefit in hindi
Sweet Corn


स्वीट कॉर्न को पकाने के बाद इसमें एंटीऑक्सीडेंट बढ़ जाते हैं। पके हुए भुट्टे में फेरुलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी बीमारी मे लड़ने में मक्का खाने के फायदे होते हैं । कॉर्न में केरोटीन होता है जिसके कारण इसका रंग पीला होता है।

मक्का को भारत में एरिया के हिसाब से विभिन्न नामों से जाना जाता है । जैसे :-

गुजराती :  मक्करी, मकई

तेलगु :  मक्का, जोन्नालु

बांगला :  जनर, भूटिया 

पंजाबी : मक्की, छल्ली

इंग्लिश : इण्डियन कार्न (Indian corn)

अरबी :  खालवन 

मराठी : बूटी, मक्का 


मक्का खाने के फायदे - benefits of sweet corn in hindi

1. मक्का वजन बढ़ाने में फायदा करता है - Corn for weight gain in hindi

स्वीटकॉर्न  से आप आपना वजन बड़ा सकते हैं । जिन लोगों का वजन कम है, उनके लिए स्वीट कोर्न बहुत फायदेमंद होता है। कम वजन वाले लोगों को सही प्रकार से अपना वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना पड़ता है। मक्का में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की पर्याप्त मात्रा में होती है । 

यह भी पढ़े : यह विटामिन्स बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी- Immunity in hindi

2. गर्भवती महिलाओं को कॉर्न खिलाने के फायदे - Corn for Pregnancy in hindi

कॉर्न का सेवन प्रेग्नेन्सी में भी बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, फोलिक एसिड की कमी से होने वाला बच्चा कम वजन का और अनेक अन्य बीमारियों से ग्रसित भी हो सकता है।

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है मक्का - corn benefits in hindi

यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सहायता करता है, मक्का कॉर्न में उपस्थित स्टार्च और फाइबर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करता हैं ।

4. कैंसर से बचाव में मक्का खाने के फायदे

स्वीट कॉर्न में  phenolic flavonoid antioxidants और ferulic acid अच्छी मात्रा में पाया जाता है । इससे कैंसर से बचाव होता है । स्वीट कार्न के सेवन से कैंसर से बचा जा सकता है ।

मक्का में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं। यह कैंसर फैलाने वाले मुक्त कणों से लड़ते हैं और स्वास्थ्य ठीक रखने में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़े :गेंहू के जवारे के 5 फायदे - wheat grass in hindi


5. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है स्वीट कॉर्न - corn benefits in hindi


पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक है स्वीट कॉर्न, इसमें फाइबर्स की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में उपयोगी हैं । इससे कब्ज और गैस जैसी समस्याएं कम हो जाती है ।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मक्का खाने के फायदे - makka khane ke fayde 

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए स्वीट कॉर्न का उपयोग किया जा सकता है इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है । स्वीट कार्न में उपस्थित कैरेटेनॉएड्स की वजह से आंखों से जुड़ी अनेक बीमारियों के होने का खतरा टल जाता है ।

पोषण की दृष्टि से इसका उपयोग बहुत अच्छा माना जाता है। पके हुए भुट्टे को विटामिन ' ए ' का अच्छा स्रोत माना जाता है। जो हमारी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है।

7. एनीमिया में मक्का खाने के फायदे - corn benefits in hindi 

लोह तत्व की कमी की वजह से एनीमिया की बीमारी हो जाती है, इसलिए इसको दूर करने के लिए स्वीट कोर्न यानि मक्का खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन B और फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया दूर होता है ।

8. मक्का की रोटी खाने के फायदे

मक्का की रोटी में फाइबर की मात्रा होती है, जो कैंसर होने की संभावना को कम करती है। इससे से कोलेस्ट्रॉल स्तर कम होता है जिससे हृदय स्वस्थ बना रहता है। मक्का की रोटी के सेवन से वजन भी नियंत्रित रहता है। मक्का कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत होता है। इसे खाने से शरीर में एनर्जी का स्तर बना रहता है। मधुमेह के रोगियों के लिए भी मक्का की रोटी बहुत फायदेमंद होती है।

स्वीट कॉर्न के नुकसान -sweet corn ke nuksan in hindi

>इसमें फाइबर और अनेक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। लेकिन इन फाइबर की अत्यधिक मात्रा का सेवन पेट के लिए नुकसान दायक हो सकता है ।

>स्वीट कार्न मधुमेह से पीड़ित लोगों पर प्रतिकूल असर छोड़ती है, इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े : शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के 13 अचूक उपाय - plateslets badhane ke upay in hindi

>कभी कभी स्वीट कॉर्न का सेवन करने से एलर्जी और  उल्टी आदि जैसे लक्षण पैदा हो सकते है। इसके अतिरिक्त अनेक लोगों को मक्का खाने के बाद अस्थमा की शिकायत भी हो सकती है।

>स्वीट कार्न कई लोगों के लिए एक मुख्य भोजन है। अगर आप मक्का का सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं, तो पिलाग्रा (Pellagra) होने का खतरा रहता है। 

>स्वीट कार्न को कच्चा नहीं खाना चाहिए क्योंकि कच्चा खाने से दस्त की समस्या हो सकती है। स्वीट कार्न का सेवन करने से यदि आप को कोई समस्या हो तो चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें ।

यह भी पढ़े :

          ______________________