kachha lahsun khane ke fayde | कच्चा लहसुन खाने के 5 जबरदस्त फायदे

कच्चा लहसुन खाने का फायदा - kachha lahsun khane ke fayde

आप लोग यह जानते ही है कि पिछले कई सौ वर्षों से इंसान अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का प्रयोग करता आ रहा है, लेकिन फिर भी वह लहसुन के औषधीय गुणों को पूरी तरह से नहीं समझ पाया है । साथ ही यह बताना जरूरी है कि सुबह के समय खाली पेट कच्चा लहसुन (kachha lahsun) पानी के साथ खाने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में अत्यंत फायदा करता है ।


वैसे तो भारत में लहसुन का प्रयोग खाने में किया जाता है। इसके अलावा  लोग लहसुन की चटनी (lahsun ki chatni) से खाने का स्वाद बढ़ाते हैं । लहसुन का उपयोग रात को सोने से पहले या सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कलियों का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जा सकता हैं।

पुरुषों क लिए लहसुन लाभ, लहसुन खाने का फायदा
लहसुन

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

लहसुन अत्यंत पौष्टिक होने के बाबजूद भी इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। कच्चे लहसुन में मैंग्नीज,विटामिन बी-6, सेलेनियम आदि पाया जाता है ।



इसके अतिरिक्त लहसुन से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी1 भी पाया जाता है । कच्चा लहसुन में सूक्ष्म मात्रा में कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अर्थात जितने भी पोषक तत्व हमारे शरीर को जरूरत होती है लगभग वह सभी तत्व कच्चा लहसुन में उपस्थित होते हैं ।

लहसुन के औषधीय फायदे भी बहुत से है जिनका वर्णन नीचे किया जा रहा है । चलिए अब हम आपको बताते है कि कच्चे लहसुन खाने के फायदे - kachha lahsun khane ke fayde कैसे लिए जा सकते हैं ।

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ


वैसे तो लहसुन खाना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है, पर उन पुरुषों को इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए, जिन्हें कोई सेक्सुअल समस्या हो। लहसुन भोजन के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही कई गंभीर रोगों से भी आपकी रक्षा करता है।
 
लहसुन के उपयोग से यौन इच्छा जागृत होती है व रक्त परिसंचरण अच्छा होने से जननांगों तथा शरीर के सभी अंगों में पर्याप्त मात्रा में रक्त की आपूर्ति होती है, जिससे प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है । ऐसी स्थिति में पुरुष अपने स्वास्थ्य और लाइफ को खुशनुमा बनाने के लिए लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं ।


महिलाओं के लिए लहसुन खाने के फायदे


लहसुन महिलाओं के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है क्योंकि यह स्वास्थ्य से जुडी अनेक समस्या को ठीक करने में सहायक होता है । कुछ महिलाओं को लहसुन की गंध अच्छी नहीं लगती है, लेकिन लहसुन के फायदे बहुत होते हैं । लहसुन खाने से चयापचय की क्रिया को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके  अतिरिक्त वजन कम करने, हृदय को स्वस्थ रखने, तथा कैंसर की रोकथाम करने में सहायता करता है।


सुबह सुबह कच्चा लहसुन खाने के फायदे-kachha lahsun khane ke fayde


1. प्रतिदिन सुबह कच्चा लहसुन एक गिलास पानी के साथ खाने से पाचन में सुधार होता है और पाचन संबंधी अन्य विकार भी दूर होते हैं ।

2. प्रतेक दिन सुबह लहसुन की तीन कालिया पानी के साथ सेवन करने से शरीर का वजन घटता है अर्थात कच्चा लहसुन वजन घटाने में भी फायदा करता है । साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने में सहायता करता हैं ।

3. सुबह कच्चा लहसुन खाना आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक अच्छा तरीका है ।

4. यदि आप रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ कच्चा लहसुन खाते हैं तो आप कई तरह के रोग जैसे - कैंसर, डिप्रेशन और डायबिटीज से भी बचा जा सकता हैं ।


5. प्रतिदिन सुबह कच्‍चा लहसुन खाने से रक्त में उपस्थित ग्‍लूकोज के लेवल को कम करने में सहायता मिलती है, जिससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है ।

6. ऐसा माना जाता रहा है कि अगर कच्चे लहसुन का पानी के साथ सेवन करते हैं तो आप टीबी की बीमारी से भी बचा जा सकता हैं ।

7. लहसुन का सेवन सुबह खाली पेट लगातार करते हैं तो आपको सर्दी जुकाम और अस्‍थमा जैसी बीमारी नजदीक नहीं आती है ।

सोते समय कच्चा लहसुन खाने से फायदे-kachcha lahsun khane ka fayda


  • जो कोई भी रात को सोते समय कच्चा लहसुन खाता है उसे अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है। लहसुन शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में उपयोगी है।

  • अगर रात को सोते समय लहसुन खाने से वजन कम होता है। इसके अंदर पाए जाने वाला anti obesity गुण शरीर से फालतू चर्बी निकालने में सहायता करता हैं। और  शरीर में फैट जमा होने की समस्या नहीं होती है।

  • यदि आप सर्दी, जुकाम, बुखार से अत्यधिक दुखी हैं तो रात में सोने से पहले कच्चे लहसुन का उपयोग करें। ऐसा करने से प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता  है और साथ ही बुखार, सर्दी, जुकाम आदि से आराम भी मिलता है।  लहसुन का अर्क भी रात को सोने से पहले उपयोग किया जा सकता है  इससे भी बुखार उतर जाता है ।

  • रात को सोने से पहले कच्चे लहसुन खाने से शरीर में  कैल्शियम के अवशोषण में फायदे मिलते है। इसके अतिरिक्त गठिया की समस्या जो की हड्डियों को कमजोर करती है, मैं राहत पहुंचती है। लहसुन सल्फर, एंटी अर्थराइटिस, एंटी इन्फ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सक्षम है ।


लहसुन के अन्य औषधीय फायदे


1. इम्यून सिस्टम के लिए कच्चा लहसुन खाने से फायदा - kachcha lahsun khane se fayda


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन का उपयोग किया का सकता है। रात को सोने से पहले दो कलियो का सेवन करें। ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


2. ब्लड प्रेशर में लहसुन के फायदे - uses of garlic in hindi


हृदेय की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक आदि बीमारियों से सबसे ज्यादा लोगों की जान चली जाती हैं। हाई ब्लड प्रेशर इन बीमारियों के होने की मुख्य वजह  हैं। 


3. पेट रोग में लहसुन के फायदे - benefits of garlic in hindi


पेट से संबंधी बीमारियों जैसे पेचिस और कब्‍ज के इलाज  में लहसुन बहुत फायदेमंद  है। एक गिलास पानी में लहसुन की 2-3 कलियां डाल कर उबाल लें। खाली पेट इस लहसुन के पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलता है । खाली पेट लहसुन की कलियां भी चबाने से आपका पाचन अच्‍छा रहता है और भूख खुलकर लगती है।

4. एलर्जी में कच्चा लहसुन खाने का फायदा - kaccha lahsun khane ke fayde


लहसुन, बंद नाक का होना, छींकें आना एवम् आंख से पानी बहने आदि एलर्जी से राहत दिलाने में सहायता करता है। यह एलर्जी के गंभीर लक्षण को कम करने में सहायता करता है। लहसुन एलर्जी कोशिकाओं पर आक्रमण कर रक्त प्रवाह को ठीक कर एलर्जी से राहत दिलाता है ।


5. दांत दर्द में कच्चा लहसुन खाने के फायदे - kachha lahsun khane ke fayde


लहसुन में पाए जाने वाला एलिसिन मुंह में उपस्थित खराब बैक्टीरिया को जो दांत खराब होने का कारण बनते है को नियंत्रित करता है । एक अध्ययन के अनुसार लहसुन के उपयोग से खराब बैक्टीरिया की संख्या को नियंत्रित करके अच्छे बैक्टीरिया को बढा कर दांत व मसूड़ों की बीमारी से लड़ने में सहायता करता है।


लहसुन खाने के नुकसान


जैसा कि हम सभी जानते हैं अधिकता किसी भी चीज की बुरी होती है, इसी तरह यदि लहसुन को अत्यधिक मात्रा में खाया जाए तो लहसुन के नुकसान भी हो सकते हैं । लहसुन का अधिक सेवन करने से लिवर को नुकसान पहुंचता है। वास्तव में, कच्चे लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं है। इसके अधिक सेवन से लिवर में टॉक्सिसिटी बढ़ सकती है । कभी कभी इसकी अधिकता से पसीना भी ज्यादा आने लगता है । इसके अतिरिक्त लहसुन अधिक खाने से उल्टी, पेट में जलन, दस्त और चक्कर आने का कारण बनता है ।
धन्यवाद।

संबंधित लेख :