Sunday, January 20, 2019

बालों का झड़ना एवम् गंजेपन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

गंजेपन के घरेलू नुस्खे 


आजकल बहुत ज्यादा लोग अपने गंजेपन से या फिर बाल झडने की समस्या से परेशान हैं । बाल झडऩा एक आम बात है, लेकिन कम उम्र में बाल झडऩा किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता हैं । बालों की समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवांशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है 



सिर से बालों के अत्याधिक मात्रा में झड़ने को गंजापन के रूप में परिभाषित किया जाता है। उम्र के साथ बालों का झड़ना गंजेपन का सबसे आम और जेनेटिक कारण हो सकता है। 




पुरुषों में बाल झडने की समस्या 22 से 25 की उम्र से शुरू हो जाती है । जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 की उम्र के बाद से शुरू होती है । इसके अलावा गलत खानपान और दवाई के साइड इफेक्ट से कम उम्र में बाल झडने की समस्या हो सकती है ।  इस लेख में हम आप को बालों का झड़ना एवम् गंजेपन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं ।






hair fal in Hindi



व्यक्ति को सुंदर दिखने में बाल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । लोग बालों को झडने से रोकने के लिए और नए बाल उगाने के लिए विभिन्न तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं। झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए आर्युवेद में कुछ अचूक घरेलू नुस्खे हैं, इन्हीं के बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं 




गंजेपन के लक्षण 


    • गंजेपन का समान्य लक्षण जो पुरुषों और महिलाओं  दोनों में उम्र के साथ  साथ होने लगता है । पुरुषों में बाल अक्सर माथे के उपर से झड़ना शुरू होता है,और महिलाओं के माथे से भी बालों का  बीच का एक भाग झड़ जाता है। लेकिन, महिलाएं अपनी  मांग के साथ उस भाग को कवर करके रख लेती हैं। 




    • कुछ लोगों में गोले के आकार के और चिकनी  त्वचा वाले धब्बे होते हैं। कुछ  लोगों को बाल झड़ने से पहले उस जगह में  खुजली या दर्द का अहसास होता है। इस तरह की समस्या अक्सर सिर को ही प्रभावित करती है, लेकिन कभी-कभी इसका असर दाढ़ी या भौहों में भी हो जाता है।




    • शारीरिक या मानसिक  दबाव अचानक से बाल झड़ने का कारण हो सकता है। इसमें बालों को धोने, कंघी करने या हल्के से पकड़ कर खींचने से भी  बाल हाथों में आ जाते हैं। गंजेपन के इस लक्षण में गंजेपन के स्पॉट नहीं बनते, बल्की पूरे सिर के बाल झड़ने लगते हैं।


  • कैंसर के रोगी के बल कीमोथेरेपी के कारण पूरे शरीर के बाल झड़ने लगते हैं।  आमतौर पर बाल दुबारा उग जाते हैं



  • सिर में दाद के संक्रमण के कारण बाल टूटना, लालिमा, सूजन और जलन जैसी समस्या हो जाती है ।



गंजेपन की रोकथाम



  • नीचे बताए गए टिप्स बालों के झड़ने की रोकथाम करने में आपकी सहायता कर सकते है।



  • संतुलित आहार का उपयोग करें, जिसमें प् भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन भी शामिल होते हैं ।



  • अगर गंजेपन की समस्या है,  तो खाना खाते समय और बनाते समय उसमें बालों से छेड़छाड़ से बचना चाहिए।



  • बालों को धोने, कंघी और ब्रश आदि करने जैसे काम आराम से करें।



  • बालों में डाई, कलर व जेल लगाना आदि का प्रयोग करने से भी बचना चाहिए ।



गंजेपन के देसी उपचार


1. प्याज़ 



प्याज़ को काटकर या कद्दुकस करके बालों में उस  स्थान पर लगाये जहां से बाल  झड़ गए हों ऐसा करने से कुछ ही दिन में फिर से नये बाल उगने लगे गें । प्याज़ गंजे पन का रामबाण इलाज है ।
  

यह भी पढ़े :  करेले का शुगर में प्रयोग एवं अन्य नुस्खे


2. केला



केला का भी  बाल उगाने में प्रयोग किया जाता है, केले की लुगदी बनाकर इसमें नींबू का रस मिला कर बालों पर लगाने से बाल फिर से उगने लगते हैं । केला भी गंजेपन का आर्युवेदिक इलाज है ।



Hair fall in hindi
बालों का झड़ना



3. उड़द दाल:




बाल उगाने के लिए उड़द की दाल का भी उपयोग किया जाता है । उड़द की दाल को रात को उबाल कर रख दे सुबह इसको पीस कर इसका लेप सिर पर लगाएं, कुछ दिन लगाने से बाल दोबारा उगने लगते हैं । यह भी सिर के बाल गिरने का अच्छा इलाज है ।




4. जटामांसी:



जटामांसी की जड़ों को नारियल के तेल के साथ उबालकर ठंडा होने के बाद रोज रात को सोने से पहले बालों में लगाएं । इससे असमय बालों का झड़ना रुक जाता है ।



5. नीम की पत्ती:


नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल कर इस पानी से सिर धोएं । सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को अवश्य धोएं । ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाते है।  




Ganjapan
झडते बाल



6. नारियल दूध:



नारियल के दूध को ब्रश की सहायता से सिर पर लगाएं । इसके बाद सिर को तौलिये से ढक दें और करीब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें । बाद में तौलिये को हटाकर बालों को ठंडे पानी से धो लें व शैंपू कर लेवें ।



7. जैतून तेल:



जैतून के तेल को हल्का गर्म करके इसमें  एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को सिर पर लगा लें । 15 मिनट बाद बाल गुनगुने पानी से सिर को धोये । कुछ ही दिनों में बाल झड़ने की समस्या समाप्त हो जाएगी । बालों को धोने के बाद बालों को अधिक न रगड़े इससे बाल टूटे व झड़ते हैं । बालों को मुलायम  तौलिए से धीमे धीमे पोंछे अथवा हाथों से धीमे धीमे रगड़े, अधिक तेज रगड़ने से बालों के टूटने व झडने का खतरा रहता है ।





आप को यह जानकारी कैसी लगी ? कृपया हमें  कमेंट करके  बताएं । पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें । अच्छे अच्छे हेल्थ टिप्स के बारे में पढ़ने के लिए हमें अवश्य फोलो करें ।

 धन्यवाद ।

_________________________ 

Popular post