करी पत्ता के 11 जबरदस्त फायदे (kadi patta ke fayde)

कड़ी पत्ता के फायदे - kadi patta ke fayde 


करीपत्ता को ज्यादातर कडी पत्ता - KadiPatta के रूप में जाना जाता है, का व्यापक रूप से भारतीय पाक कला में उपयोग किया जाता है । इन सुगंधित पत्तियों से न केवल खाने में सुगंध आती है, बल्कि कढ़ीपत्ता के फायदे अनगिनित हैं । और इस करी पत्ते को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है । इसका का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है ।



करी पत्ते के बारे में हम में से अधिकांश लोग इन्हें सुगंधित पत्तियों के उपयोग के बारे में जानते हैं, हालाँकि ये पत्ते सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए उपयोग में आते हैं, कड़ीपत्ता के फायदे - kadi patta ke fayde अनेक हैं ।


Kadi patta ka ped
cadi patta ka ped

करी पत्ते का उपयोग भारतीय घरों में खाने मसालों के रूप में सब्ज़ियों में प्रयोग किया जाता है । जो हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं । इस लेख में आप को बताने जा रहे हैं कि करी पत्ता उपयोग करने के क्या फायदे हैं ।


1. करी पत्ते के फायदे बालों के लिए (curry Patta for hair in hindi)


सब पहले आपको बता दें कि करी पत्तियों के सेवन से हमारे बालों को फायदा - kari patta ke fayde for hair loss मिलता है । करीपत्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन, कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।

इसका प्रतिदिन सेवन बालों को लम्बा, काला और घना बनाने में किया जा सकता है, और इसका पेस्ट बना कर अपने बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं, साथ ही इसके के प्रयोग से डैंड्रफ भी दूर हो जाता है ।

2.  करीपत्ता का उच्च रक्त चाप में उपयोग - kadi patte ka upyog


जिनको उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, वह लोग अगर हर दिन करी पत्ते के चार पांच पत्ते सुबह के समय चबा कर खाएगें तो उन्हें उच्च रक्त से फायदा मिल सकता है।

3. कड़ी पत्ते के पेट रोग में फायदे - kadi patte ke fayde


जिन लोगों को दस्त की समस्या हो जाती है उनके लिए भी करी पत्ता काफी लाभदायक होता है । करी पत्ते की कुछ पत्ती पानी में उबालकर उस पानी को पी लेने से दस्त के रोगी को तुरंत लाभ मिल जाता है ।




4.आंखों में करीपत्ता के फायदे - kari patta ke fayde in hindi


अगर किसी की आँखों की रोशनी कम हो रही है या हो चुकी है उनके लिए करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है । करी पत्ते को धूप में सूखा कर उसका चूर्ण बना लें, और फिर हर रोज़ उसे पानी के साथ फांकी लेने से आँखों की रौशनी भी बड जाती है । रतौंधी के रोग में भी आराम मिलता है ।

5. करीपत्ता वजन को नियंत्रित कर सकता है ( Curry patta for weight los in hindi)


यहां करी पत्ते के कुछ लाभ या स्वास्थ्य लाभ हैं । करी पत्ता वजन कम करने में मदद करता है। अतिरिक्त वजन ये पत्तियां आपको पतला करने के लिए दो तरह से काम करती हैं। सबसे पहले, ये पत्ते शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और दूसरी बात यह है कि यह शरीर की जमीं हुए वसा को जलाने में मदद करते हैं।

6. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है करी पत्ता - kadi patta ke fayde


केलेस्टेरल के स्तर को कम करने में मदद करता है । कोलेस्ट्रॉल  के ऑक्सीकरण से एलडीएल या शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है । हालांकि, करी पत्ते, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं, कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल का स्तर नियंत्रित या कम हो जाता है।

7. मधुमेह में करी पत्ता के फायदे (curry leaves in hindi)


एक सर्वे में पाया गया है कि मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायता करता है । नियमित रूप से करी पत्तों का सेवन इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है। ये कोशिकाएं रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायता करती हैं ।

8. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने में कड़ी पत्ता के फायदे - kadi patta ke fayde:


पाचन से परेशान हो रहे रहे हैं, तो करी पत्ते फायदेमंद साबित हो सकते हैं। करी पत्ते में मौजूद पाचक एंजाइम पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं, और रेचक गुण आंत्रों को नियंत्रित करने में असरकारक होते हैं। अगर आप पेट में दर्द, गैस या दस्त जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो करी पत्ता का प्रयोग करें।


9. तनाव कम करने में कड़ी पत्ता के फायदे (kari patte ke fayde):


हममें से अधिकांश लोग तनाव में रहते हैं, लेकिन हमारी व्यस्त जीवनशैली में इससे बचना मुश्किल हो जाता है। तनाव प्रमुख रोगों को जन्म दे सकता है, और ये करी पत्ते ( curry leaves ) आपको तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। इन पत्तियों की सुगंध आपके मन और शरीर को शांत करके तनाव के लक्षणों को दूर करने में सहायता करती है।

10. आंखों की सेहत सुधारने में फायदा (kari patte ke fayde):


विटामिन 'ए' आपकी आंखों के लिए आवश्यक विटामिनों में से एक है। करी पत्ते इस विटामिन से भरपूर हैं और इस प्रकार अपने दैनिक आहार में इन पत्तियों को खाने से आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में फायदा मिल सकता है।

11. नाक और छाती के रोग में करी पत्ते के फायदे ( curry leaves in hindi):


करी पत्ते विटामिन 'ए' और 'सी' से भरपूर होते हैं, और इन पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं, जो कंजेशन, साइनसाइटिस,  खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।

दोस्तों आपको कड़़ी पत्ता के फायदे ( kadi patta ke fayde ) से संबंधित जानकारी कैसी लगी ? कृपया हमें कमेंट करके बताएं । लेख अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें । अच्छे अच्छे स्वास्थ संबंधित जानकारी के बारे में पढ़ने के लिए हमें अवश्य फोलो करें  ।
धन्यवाद
_____________________________