Sunday, 23 June 2019

करी पत्ता के 11 जबरदस्त फायदे , बढ़ सकती है आंखों की रोशनी ( Kadi patta Ke Fayde)

kari patta ka ped
Kadi patte ka ped


करी पत्ता के जबरदस्त फायदे, आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में सहायक (Curry patta ke fayde)



करी पत्ता (Curry Patta), जिसे ज्यादातर कडी पत्ती (Kadi Patta) के रूप में जाना जाता है, का व्यापक रूप से भारतीय पाक कला में उपयोग किया जाता है । इन सुगंधित पत्तियों से न केवल खाने में सुगंध आती है, बल्कि ये अनेक स्वास्थ्य लाभ से भरी होती हैं। करी पत्ते के बारे में हम में से अधिकांश इनहे सुगंधित पत्तियों के उपयोग को जानते हैं; हालाँकि, ये पत्ते सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए उपयोग में आते हैं। करी पत्ते का उपयोग भारतीय घरों में खाने मसालों के रूप में सब्ज़ियों में प्रयोग किया जाता है । जो हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं । इसका का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है और इस करी पत्ते को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है । इस लेख में आप को बताने जा रहे हैं कि करी पत्ता उपयोग करने के क्या फायदे हैं ।

Read More:   गन्ने का रस पीने के फायदे, उपयोग व नुकसान (Ganne ke ras peene ke fayde evam upyog)



1. करी पत्ते का उपयोग बालों के लिए (curry curta for hair in hindi)



सब पहले आपको बता दें कि की करी पत्तियों के सेवन से हमारे बालों को काफी फायदा मिलता है | करी पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन, कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । जिसका प्रतिदिन सेवन से बालों को लम्बा, काला और घना बनाने में किया जा सकता है, और इसका पेस्ट बना कर अपने बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं, साथ ही इसके के प्रयोग से डैंड्रफ भी दूर हो जाता है ।



kari Leavs
Kurry patta


2.  करीपत्ता का उच्च रक्त चाप में उपयोग ( kari patte ka upyog)


जिनको उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, वह लोग अगर हर दिन करी पत्ते के चार पांच पत्ते सुबह के समय चबा कर खाएगें तो उन्हें उच्च रक्त से फायदा मिल सकता है।


3. करी पत्ते का पेट रोग में उपयोग ( Curry patte ka upyog)



जिन लोगों को दस्त की समस्या हो जाती है उनके लिए भी करी पत्ता काफी लाभदायक होता है । करी पत्ते की कुछ पत्ती पानी में उबालकर उस पानी को पी लेने से दस्त के रोगी को तुरंत लाभ मिल जाता है ।




4. आंखों में करी पत्ते के फायदे (Curry patte ke fayde)


अगर किसी की आँखों की रोशनी कम हो रही है या हो चुकी है उनके लिए करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है । करी पत्ते को धूप में सूखा कर उसका चूर्ण बना लें, और फिर हर रोज़ उसे पानी के साथ फांकी लेने से आँखों की रौशनी भी बड जाती है । रतौंधी के रोग में भी आराम मिलता है ।



5. करीपत्ता वजन को नियंत्रित कर सकता है ( Curry patta for weight los in hindi)



यहां करी पत्ते के कुछ लाभ या स्वास्थ्य लाभ हैं । करी पत्ता वजन कम करने में मदद करता है। अतिरिक्त वजन ये पत्तियां आपको पतला करने के लिए दो तरह से काम करती हैं। सबसे पहले, ये पत्ते शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और दूसरी बात यह है कि यह शरीर की जमीं हुए वसा को जलाने में मदद करते हैं।



6. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है करी पत्ता:


केलेस्टेरल के स्तर को कम करने में मदद करता है । कोलेस्ट्रॉल  के ऑक्सीकरण से एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) या शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है । हालांकि, करी पत्ते, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं, कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल का स्तर नियंत्रित या कम हो जाता है।


7. मधुमेह में फायदा करता है करी पत्ता ( kurry patta ke fayde)



एक सर्वे में पाया गया है कि मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायता करता है । नियमित रूप से करी पत्तों का सेवन इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है। ये कोशिकाएं रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायता करती हैं ।


8.  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने में करी पत्ता के फायदे:



पाचन से परेशान हो रहे रहे हैं, तो करी पत्ते फायदेमंद साबित हो सकते हैं। करी पत्ते में मौजूद पाचक एंजाइम पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं, और रेचक गुण आंत्रों को नियंत्रित करने में असरकारक होते हैं। अगर आप पेट में दर्द, गैस या दस्त जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो करी पत्ता का प्रयोग करें।



9. तनाव कम करने में फायदा करता है:



हममें से अधिकांश लोग तनाव में रहते हैं, लेकिन हमारी व्यस्त जीवनशैली में इससे बचना मुश्किल हो जाता है। तनाव प्रमुख रोगों को जन्म दे सकता है, और ये पत्ते आपको तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। इन पत्तियों की सुगंध आपके मन और शरीर को शांत करके तनाव के लक्षणों को दूर करने में सहायता करती है।



कड़ी पत्ता
करी पत्ते



 10. आंखों की सेहत सुधारने में फायदा (Curry patta ke fayde):



विटामिन ए आपकी आंखों के लिए आवश्यक विटामिनों में से एक है। करी पत्ते इस विटामिन के साथ भरी हुई हैं और इस प्रकार अपने दैनिक आहार में इन पत्तियों को खाने से आपकी आंखों को स्वस्थ स्थिति में रखने में फायदा मिल सकता है।


11. नाक और छाती के रोग में फायदा



करी पत्ते विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं, और इन पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो कंजेशन, साइनसाइटिस,  खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।


दोस्तों आपको करीपत्ता के फायदे से संबंधित जानकारी कैसी लगी ? कृपया हमें कमेंट करके बताएं । लेख अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें । अच्छे अच्छे स्वास्थ संबंधित जानकारी के बारे में पढ़ने के लिए हमें अवश्य फोलो करें -   Rand know desi health

धन्यवाद



_____________________________

No comments: